Saturday, 21 September 2024

मेरठ की महिला कमिश्नर की रिक्शे वाली सवारी बनी चर्चा का विषय

IAS Selva Kumari J : मेरठ मंडल की कमिश्नर (आयुक्त) सेल्वा कुमारी जे अक्सर चर्चा में रहती हैं। कुछ दिन पहले…

मेरठ की महिला कमिश्नर की रिक्शे वाली सवारी बनी चर्चा का विषय

IAS Selva Kumari J : मेरठ मंडल की कमिश्नर (आयुक्त) सेल्वा कुमारी जे अक्सर चर्चा में रहती हैं। कुछ दिन पहले मेरठ कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे भैंसा-बुग्गी पर घूमती हुई नजर आई थीं। इस बार मेरठ मंडल की कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे की रिक्शे की सवारी चर्चा का विषय बन गई है। दरअसल मेरठ की कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे मेरठ शहर का पूरा जायजा लेने के लिए रिक्शे पर सवार होकर मेरठ शहर में निकली थीं।

क्या है पूरा मामला

बिना किसी घोषित कार्यक्रम के मेरठ मंडल की कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे रिक्शा पर सवार होकर मेरठ शहर में घूमने लगी। इस दौरान मंडल कमिश्नर ने मेरठ की उन तंग गलियों का जायजा लिया जिन गलियों में किसी भी वाहन से आना-जाना मुश्किल रहता है। इस बीच मेरठ मंडल कमिश्नर ने मेरठ विकास प्राधिकरण (MDA ) के उपाध्यक्ष अभिषेक पाण्डे तथा  MDA  के टाउन प्लानर विजय सिंह को भी अपने साथ लिया था।

IAS Selva Kumari J 

MDA के दोनों अधिकारी अलग रिक्शे पर तथा मेरठ कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे अलग-अलग रिक्शो पर सवार होकर मेरठ शहर की सडक़ों पर भ्रमण करती हुई नजर आईं। सेल्वा कुमारी जे मेरठ विकास प्राधिकरण (MDA ) की अध्यक्ष भी हैं। कुछ अर्सा पहले सेल्वा कुमारी जे भैंसा-बुग्गी की सवारी करते हुए चर्चा में आई थीं। इस बार उनकी रिक्शा की सवारी चर्चा का विषय बन गयी है।

कौन हैं मेरठ मंडल की कमिश्नर IAS सेलवा कुमारी जे?

सेल्वा कुमारी जे. 2006 बैच की उत्तर प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। सेल्वा कुमारी जे मूल रूप से चेन्नई की रहने वाली हैं। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ पब्लिक पॉलिसी में डिग्री हासिल की। मेरठ मंडल की कमिश्नर बनने से पहले सेल्वा कुमारी जे वर्ष 2006 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनीं।

IAS Selva Kumari J 

वह ललितपुर, महोबा और झांसी में मजिस्ट्रेट रही हैं। डीएम का पहला चार्ज उन्हें कासगंज जिले का मिला। इसके अलावा कन्नौज, बहराइच, एटा, फतेहपुर, इटावा, फिरोजाबाद, मुजफ्फरनगर में भी वह डीएम रह चुकी हैं। जुलाई 2021 में अलीगढ़ की डीएम बनीं। उनके पति भी आईएएस अधिकारी हैं। यूपी कैडर की आईएएस सेल्वा कुमारी जे को यूपी में पोस्टिंग के दौरान हिंदी नहीं आती थी, मगर उन्होंने इटावा में पोस्टिंग के दौरान हिंदी को बहुत नजदीक से जाना और अच्छे से सीख भी लिया। अब वह अच्छी हिंदी बोलती हैं। सेल्वा दो साल डीएम मुजफ्फरनगर रही हैं। उनकी छवि भी कुशल और सख्त प्रशासक के रूप में है। IAS Selva Kumari J 

एजुकेशन पूरी अब है कैरियर बनाने की बारी, इंटर्नशिप के लिए स्टार्टअप्स को चुनें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1