Saturday, 7 September 2024

अयोध्या के राम मंदिर में गर्भगृह में रामलला का प्रवेश आज

Ayodhya Ram Mandir :  अयोध्या में श्रीराम मंदिर सें रामलला की प्राण-प्रतिष्ठान को लेकर अनुष्ठान चल रहा है। वहीं तैयारियां…

अयोध्या के राम मंदिर में गर्भगृह में रामलला का प्रवेश आज

Ayodhya Ram Mandir :  अयोध्या में श्रीराम मंदिर सें रामलला की प्राण-प्रतिष्ठान को लेकर अनुष्ठान चल रहा है। वहीं तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं। राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को महज 5 दिन बाकी रह गए हैं। राम मंदिर के उद्घाटन से पहले मंगलवार (16 जनवरी) से धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो चुके हैं। बुधवार को अनुष्ठान का दूसरा दिन है। अनुष्ठान के तहत बुधवार को रामलला की नई मूर्ति को मंदिर के अंदर ले जाया जाएगा। जलयात्रा, तीर्थपूजन, ब्राह्मण-बटुक-कुमारी-सुवासिनी पूजन, वर्धिनीपूजन और कलशयात्रा के बाद आज भगवान रामलला की मूर्ति का प्रसाद परिसर में भ्रमण होगा।

Ayodhya Ram Mandir / Ramlala Pran Pratistha

प्रायश्चित पूजा और कर्मकुटी पूजन के साथ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का सात दिवसीय अनुष्ठान शुरू हो चुका है। मंगलवार को मूर्ति निर्माण स्थल की पूजा के बाद चिन्हित मूर्ति का शुद्धिकरण किया गया और रामलला की आंखों पर पट्टी बंधी गई। यह पट्टी 22 जनवरी को खोली जाएगी। आज रामलला की मूर्ति मंदिर परिसर में प्रवेश करेगी। मूर्ति को पूरे परिसर का भ्रमण कराया जाएगा। उसके बाद के सभी अनुष्ठान परिसर के अंदर ही होंगे।

18 जनवरी को होने वाले अनुष्ठान

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले शुरू अनुष्ठान का आज दूसरा दिन है। बुधवार को संकल्प, गणेशाम्बिका पूजन, वरुण पूजन, मातृ का पूजन, सप्त घृत मातृका पूजन, आयुष्य मंत्रजप, नंदी श्राद्ध, आचार्यादिऋत्विग्वरण, मधुपर्कपूजन, मंडप प्रवेश, दिग्दर्शन, मंडप वास्तु पूजन, वास्तु बलिदान, मंडप सूत्रवेष्टन, दुग्धधारा, जलधाराकरण, षोडष स्तंभ पूजन, षोडश स्तम्भ पूजन, जलाधिवास और गंधादिवास होगा।

प्रतिदिन तैयार होंगे 44 हजार पैकेट प्रसाद

भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट मुख्य अतिथियों के साथ ही साथ आए राम भक्तों को भी प्रसाद देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए रोज 72 हजार बूंदी के पैकेट तैयार किए जाएंगे। हरियाणा के फरीदाबाद से कारीगरों के साथ ही पैकिंग मशीन भी आई है। यहां पर अभी दो मशीने लगी है। एक मशीन एक मिनट में 50 प्रसाद का पैकेट तैयार करता है। दोनों मशीनों से रोज करीब 44 हजार प्रसाद के पैकेट तैयार किए जाएंगे।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी रैपिड रेल, शुरू किया गया सर्वे

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post