Tuesday, 21 May 2024

Saharanpur news : कोरोना के बाद अब सहारनपुर में डेंगू की दस्तक, पॉजीटिव आए चार मरीज

सहारनपुर। कोरोना से राहत मिलने के बाद अब सहारनपुर जनपद में डेंगू ने अपनी दस्तक दे दी है। लेकिन स्वास्थ्य…

Saharanpur news : कोरोना के बाद अब सहारनपुर में डेंगू की दस्तक, पॉजीटिव आए चार मरीज

सहारनपुर। कोरोना से राहत मिलने के बाद अब सहारनपुर जनपद में डेंगू ने अपनी दस्तक दे दी है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग यह मानने को तैयार नहीं है कि जनपद में डेंगू के केस निकलना शुरु हो गए हैं। बाद में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में कैंप लगाया और ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की।

गांव टपरी कलां निवासी उबैद आलम ने 17 अगस्त को जिला अस्पताल की पैथोलॉजी लैब में डेंगू की जांच कराई थी, रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसकी सूचना सर्विलांस अधिकारी/जिला मलेरिया अधिकारी को भेजी गई थी। उन्होंने अभी तक इस पर कोई गौर नहीं की। जबकि इसी गांव के जावेद की रिपोर्ट मुलाना मेडिकल कॉलेज में पॉजिटिव आई। जबकि सलमान व सद्दाफ की रिपोर्ट सहारनपुर की ही निजी पैथोलॉजी लैब में पॉजिटिव आई। लेकिन इसको मानने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार नहीं है।
टपरी कलां गांव में तीन लोगों की मौत रहस्मयी बुखार से हो चुकी है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ता नजर आ रहा है। गांव वालों का कहना है कि गांव में यह अनजान बुखार लगभग एक माह से फैला हुआ है। तीन लोगों की जान भी इस अनजान बुखार ने ले ली है। सरकार से लेकर निजी अस्पतालों में गांव के लोग भर्ती है। लेकिन गांव का प्रधान और स्वास्थ्य विभाग लापरवाही बरत रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि पिछले तीन-चार दिनों से ही स्वास्थ्य विभाग की टीम आई है और ग्रामीणों की जांच कर रही है। लेकिन कोई भी बुखार का कारण बताने को राजी नहीं है। ग्रामीणों का आरोप है कि स्वास्थ्य विभाग बीमारी को छुपा रहा है। जबकि चंडीगढ़, मुलाना व सहारनपुर की निजी लैबों में डेंगू, मलेरिया की पुष्टि हो रही है।

बता दें कि टपरी कलां गांव ही नहीं बल्कि जिले के ज्यादातर गांवों में रहस्मय बुखार से लोग परेशान है। देवबंद, गंगोह, नकुड़, रामपुर मनिहारान, अंबेहटा, सरसावा आदि क्षेत्र के सैंकड़ों गांवों में रहस्मय बुखार पैर पसारे हुए है। सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों में मरीजों की कतार लगी है। खास बात यह है कि इस बुखार से बच्चे और बुजुर्ग ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं।

सीएमओ डा.संजीव मांगलिक डेंगू के केसों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। टीम को सख्त निर्देश दिए गए है कि वह ग्रामीणों की जांच सही प्रकार से करें, जिससे सही स्थिति का पता चल सके और समय रहते बीमारी पर कंट्रोल किया जा सके। गांवों में एंटी लार्वा छिड़काव को लेकर भी निर्देश दिए गए है।

Related Post