Wednesday, 17 April 2024

Saharanpur News मिशन नारी शक्ति : नगरायुक्त ने महिलाओं को किया सम्मानित

सहारनपुर। महिला सशक्तिकरण अभियान की श्रृंखला में नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य कर रही समाजसेवी निधि…

Saharanpur News  मिशन नारी शक्ति : नगरायुक्त ने महिलाओं को किया सम्मानित

सहारनपुर। महिला सशक्तिकरण अभियान की श्रृंखला में नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य कर रही समाजसेवी निधि राणा व रश्मि टेरेंस को सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि महिला समाज और राष्ट्र की शक्ति है तथा जीवन और प्रकृति के संतुलन का आधार है।
प्रदेश सरकार द्वारा प्रारंभ किये गए महिला सशक्तिकरण के तीसरे चरण के अभियान को गति देते हुए बुधवार को नगर निगम की ओर से महिलाओं को सम्मानित किया गया। शिक्षा, स्वास्थय तथा केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी और उनका लाभ महिलाओं को दिलाकर उन्हें सशक्त बनाने के लिए कार्य कर रही ऐनरॉन ऐजूकेशन वेल्फेयर सोसायटी से सम्बद्ध रश्मि टेरेंस व महिला सशक्तिकरण और पशुओं की चिकित्सा के माध्यम से समाजसेवा कर रही निधि राणा को बुधवार को नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने सम्मान पत्र और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिला समाज और राष्ट्र की शक्ति है तथा जीवन और प्रकृति के संतुलन का आधार है। उन्होंने कहा कि पैरा ओलिम्पिक से लेकर सीमा पर सुरक्षा तक तथा वैज्ञानिक से लेकर उद्यमी तक महिलाएं लगातार समाज और राष्ट्र को सशक्त कर रही हैं। उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि वे सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम स्वनिधि योजना, सुकन्या मंगल योजना सहित महिला कल्याण की योजनाओं का लाभ उठाकर अपने को स्वावलंबी बनाये और सशक्त बनें। उन्होंने कहा कि समाज में अब महिला अबला नहीं है, वह जीवन और समाज की धूरी है। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपनी शक्ति को पहचाने और कदम बढ़ाकर आगे आएं, तभी राष्ट्र और ज्यादा शक्तिशाली हो सकेगा।

Related Post