Sunday, 16 June 2024

saharanpur news : कार्य में देरी करने वाली कार्यदायी संस्थाओं को काली सूची में डाला जाएगा- कृषि मंत्री

सहारनपुर। प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा और कृषि अनुसंधान मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने निर्देश…

saharanpur news : कार्य में देरी करने वाली कार्यदायी संस्थाओं को काली सूची में डाला जाएगा- कृषि मंत्री

सहारनपुर। प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा और कृषि अनुसंधान मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने निर्देश दिए कि जनपद में डेंगू, मलेरिया एवं अन्य संक्रामक बीमारियों की पूर्ण रोकथाम के लिए बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सालयों में दवाओं और चिकित्सकों की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत बिलों के बडे 100 बकयेदारों को चिन्हित कर उनसे वसूली की कार्यवाही की जाए। छोटे बकायेदारों को प्रेरित कर बिल जमा कराए जाएं। आमजन को अनावश्यक रूप से परेशान करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही आज सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जनपद में जितनें भी निर्माण कार्य प्रगति पर है उनमें तेजी लाते हुए दिसम्बर माह से पहले ही पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्यों में ढिलाई करने वाली तथा गुणवत्तापूर्ण कार्य न करने वाली कार्यदायी संस्थाओं को काली सूची में डाला जाएगा। उन्होने कहा कि जनपद में कोई भी कोरोना केस नहीं है, फिर भी लगातार सैम्पल लिए जाएं और टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जाए। कोरोना के प्रति लापारवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन में जिन अधिकारियों और कर्मचारियों की डयूटी लगेगी उन्हे कोरोना की दोनो डोज लगना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि श्रम विभाग के पोर्टल पर अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण कराया जाए और श्रमिकों को सरकार की अन्य योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं के हितार्थ बने स्वयं सहायता समूहों को सक्रिय रखा जाए और अधिक से अधिक महिलाओं को समूहों से जोडकर उन्हे आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जाए। उन्होने निर्देश दिए कि मनरेगा के अन्तर्गत अधिक से अधिक मानव दिवस सृजित किए जाएं।
प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि जनपद में बन रहे पंचायत भवनों और आंगनबाडी केन्द्रों को उच्च गुणवत्ता के साथ-साथ आकृषक भी बनाया जाए। पंचायत भवनों और आंगनबाडी केन्द्रों के निर्माण में तेजी लाते हुए दिसम्बर माह से पूर्व इनका निर्माण पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जनपद में राशन कार्ड से राशन प्राप्त करने से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं है। कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं से वंचित न रहने पाए। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिना आवास के पात्र लाभार्थियों को चिन्हित कर उन्हे आवास दिलाया जाना सुनिश्चित करें। गरीब जनता को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाए। विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित किया जाए तथा पेंशन और अन्य योजनाओं संबंधी कार्यवाही में अनावश्यक देरी न की जाए।
कृषि मंत्री ने सख्त निदेश दिए कि जल निगम अपनी परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि पेयजल पाईप लाईन और सीवर से संबंधित कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कर जनपदवासियों को राहत पंहुचाई जाए। जो परियोजनाएं स्वीकृत है उन्हे शीघ्रता से प्रारम्भ किया जाए। मत्स्य तालाब आवंटन के कार्य को शीघ्रता से किया जाए। जनपद में पाॅलीहाउस के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए और अधिक से अधिक पाॅलीहाउस बनवाए जांए। स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराने संबंधी पत्रावलियों का समय से निस्तारण कर युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में तेजी लाई जाए। निराश्रित गौआश्रय स्थलों में किसी प्रकार की समस्या न हो। पशुओं को संक्रामक रोगों से बचाने के लिए टीकाकरण में तेजी लाएं।
बैठक में सांसद कैराना प्रदीप चैधरी, विधायक रामपुर मनिहारान देवेन्द्र निम, विधायक गंगोह कीरत सिंह, महापौर संजीव वालिया, जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ. एस. चन्नप्पा, नगर आयुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार, जिलाध्यक्ष भाजपा महेन्द्र सैनी, महानगर अध्यक्ष राकेश जैन सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Post