Sunday, 7 July 2024

UP की बल्ले-बल्ले केंद्र से मिलेंगे 80 हजार करोड, होगी बंपर रोजगार की गांरटी

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश की जनता को एक के बाद एक नया उपहार मिल रहे हैं। पहले अयोध्या…

UP की बल्ले-बल्ले केंद्र से मिलेंगे 80 हजार करोड, होगी बंपर रोजगार की गांरटी

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश की जनता को एक के बाद एक नया उपहार मिल रहे हैं। पहले अयोध्या में राम मंदिर और अब उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में तीन नये निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना को भी मंजूरी दी गई है। कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक में सेमी कंडक्टर नीति 2024 के साथ उत्तर प्रदेश में तीन नए निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के बारे में बात की गई थी। जिसको अब मंजूरी मिल चुकी है। साथ ही गोरखपुर के मुंडेरा बाजार नगर पंचायत के नाम को बदलकर चौरी-चौरा करने के प्रस्ताव पर भी मंत्रिपरिषद की मुहर लग गई।

लोकभवन पत्रकार वार्ता में दी गई जानकारी

इस बात की जानकारी उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने लोक भवन में पत्रकार वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि प्राइवेट सेक्टर के अंतर्गत जे एस एस (JSS) विश्वविद्यालय की स्थापना नोएडा में, सरोज विश्वविद्यालय की स्थापना लखनऊ में और शारदा विश्वविद्यालय की स्थापना आगरा में किए जाने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

सेमी कंडक्टर नीति 2024 को मिली मंजूरी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद ने बहु प्रतीक्षित सेमी कंडक्टर नीति 2024 को भी मंजूरी प्रदान की है। भारत में यह उद्योग अभी शैशवावस्था में है। अब तक केवल गुजरात, ओडिशा और तमिलनाडु ने इसे लेकर नीति बनाई थी। वहीं अब उत्तर प्रदेश चौथा राज्य है, जहां सेमीकंडक्टर नीति 2024 बनाई गई है और उसे विशेषज्ञों ने सर्वोत्तम नीति बताया गया है। इससे बड़े पैमाने पर निवेश के राज्य में आने की उम्मीद लगाई गई है। उत्तर प्रदेश सेमी कंडक्टर निर्माण सेक्टर में लीडर बने इसके लिए इस नीति को लाया गया है। इस नई नीति के आने से राज्य में रोजगार के बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है। जिसका मतलब यहां है कि जल्द राज्य में बंपर नौकरियां भी निकल सकती है।

भारत सरकार से मिलेगा 80 हजार करोड़ का फंड  

इस बारे में जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि सेमी कंडक्टर निर्माण इकाई लगाने वाले उद्योग समूहों को भारत सरकार की ओर से 80 हजार करोड़ रुपए का फंड दिए जाने की व्यवस्था है। उनका कहना था कि राज्य सरकार इसमें 75 प्रतिशत की भागीदारी करेगी। इस नीति में उद्योगों को वित्तीय प्रोत्साहन देने की भी व्यवस्था है और इसमें जमीन सब्सिडी के रूप में 200 एकड़ तक 75 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी।

शिक्षा की क्वालिटी में होगा सुधार – शिक्षा मंत्री

उत्तर प्रदेश शिक्षा मंत्री ने बताया कि योगी सरकार में उच्च शिक्षा की क्वालिटी में काफी सुधार हुआ है। प्रदेश में पांच सरकारी और पांच निजी विश्वविद्यालय A++ की रैंकिंग की है। इसके अलावा A+ रैंकिंग के तीन विश्वविद्यालय हैं। बड़ी संख्या में A रैंकिंग विश्वविद्यालय प्रदेश में हैं। जबकि योगी सरकार के आने से पहले उत्तर प्रदेश में तीन B+ रैंकिंग के ही विश्वविद्यालय मौजूद थे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने में निजी विश्वविद्यालयों की अहम भूमिका साबित होगी। बनवाए जा रहे नए विश्वविद्यालय से आने वाले छात्रों की शिक्षा की क्वालिटी में भी सुधार होगा। Uttar Pradesh News

 

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post