Sunday, 19 May 2024

खास जानकारी : 8200 करोड़ रूपये की वैल्यू के बाद मिलता है यूनिकॉर्न का दर्जा

Unicorn : इन दिनों पूरी दुनिया के साथ ही साथ उत्तर प्रदेश में यूनिकॉर्न की खूब चर्चा हो रही है।…

खास जानकारी : 8200 करोड़ रूपये की वैल्यू के बाद मिलता है यूनिकॉर्न का दर्जा

Unicorn : इन दिनों पूरी दुनिया के साथ ही साथ उत्तर प्रदेश में यूनिकॉर्न की खूब चर्चा हो रही है। एक नहीं दो-दो यूनिकॉर्न के मालिक नवीन तिवारी को यूनिकॉर्न के कारण ही उत्तर प्रदेश “गौरव सम्मान” प्राप्त हुआ है। जब से नवीन तिवारी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने “उत्तर प्रदेश सम्मान” पुरस्कार दिया है तब से यूनिकॉर्न को खूब सर्च किया जा रहा है। हम आपको विस्तार से बताते हैं कि क्या होता है यूनिकॉर्न ?

यूनिकॉर्न किसे कहते हैं ? What is unicorn?

आपने यूनिकॉर्न के बारे में सुना होगा। यूनिकॉर्न एक तरह का स्टार्टअप होता है। स्टार्टअप के मामले में भारत पूरी दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है। जब भी कोई स्टार्टअप शुरू किया जाता है तो उसे एक समय के बाद यूनिकॉर्न स्टार्टअप कहा जाता है। भारत में कुल 1 लाख 17 हजार स्टॉर्टअप हैं। इसी प्रकार भारत में 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न स्टार्टअप मौजूद है। ऐसा माना जा रहा है कि 2025 में इनकी संख्या 100 से बढक़र 150 हो जाएगी।

आपको बता दें कि जिस समय किसी स्टार्टअप का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर यानि कि 8,200 करोड़ से ज्यादा हो जाता है तो उसे यूनिकॉर्न स्टार्टअप कहा जाता है। यूनिकॉर्न स्टार्टअप की शुरुआत 2013 में हुई थी। इस शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले Aileen Lee ने किया था। यह Cowboy Ventures के फाउंडर हैं। इन्होंने यूनिकॉर्न स्टार्टअप को लेकर एक ब्लॉग भी पोस्ट किया था। इन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा था कि अमेरिका में 39 सॉफ्टवेयर कंपनियों का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से ज्यादा है। ये सभी कंपनियां यूनिकॉर्न होता है। इनके ब्लॉग के बाद यूनिकॉर्न स्टार्टअप शब्द का इस्तेमाल काफी ज्यादा होने लग गया था।

आप भी बना सकते हैं यूनिकॉर्न स्टार्टअप

आप भी अपने स्टार्टअप को यूनिकॉर्न बना सकते हैं। स्टार्टअप यूनिकॉर्न स्टार्टअप तब बनता है जब उसकी वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से ज्यादा होती है। यूनिकॉर्न स्टार्टअप बनाने में किसी भी स्टार्टअप को कई साल लग जाते हैं।

यहां विस्तार से जानते हैं कि यूनिकॉर्न स्टार्टअप बनने के लिए क्या जरूरी होता है। यूनिकॉर्न स्टार्टअप बनने के लिए आपको हमेशा इनोवेशन करना चाहिए। आप लगातार कुछ नया करें यह बहुत जरूरी है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका स्टार्टअप यूनिकॉर्न बने तो आपको इनोवेशन पर ध्यान देना चाहिए। आपको हमेशा अपने स्टार्टअप को सबसे आगे रखना है। इसका मतलब है कि आपका स्टार्टअप यूनिक होना चाहिए। आप अगर अपने बिजनेस को सबसे आगे रखते हैं तो आपका स्टार्टअप यूनिकॉर्न बन सकता है। आपको हमेशा मौजूद टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना चाहिए।

आपको अपने बिजनेस को मजबूत करने के लिए तकनीक पर ध्यान देना चाहिए। जब भी आप टेक्नोलॉजी के आधार कोई स्टार्टअप शुरू करते हैं तो उसके यूनिकॉर्न बनने के चांस ज्यादा होते हैं। ऐसे में सवाल आता है कि आखिर तकनीक से जुड़े स्टार्टअप यूनिकॉर्न कैसे बन सकते हैं। आपको बता दें कि टेक्नोलॉजी से जुड़े स्टार्टअप के वायरल होने के चांस भी ज्यादा होते हैं। इससे स्टार्टअप का वैल्यूएशन भी बढ़ सकता है।

आज के समय में विज्ञापन के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। आप भी अपने स्टार्टअप का विज्ञापन जितना ज्यादा सोशल मीडिया पर करते हैं तो यह आपके स्टार्टअप को एक ब्रांड बनाने में काफी मदद करता है। आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके कस्टमर कौन से वर्ग के हैं। आपको उसी हिसाब से विज्ञापन करना चाहिए। आपको अपने सेल्स करते समय भी ग्राहक को केंद्र में रखना चाहिए। अगर आपके स्टार्टअप का यूजर एक्सपीरिएंस काफी अच्छा होता है तो आप यूनिकॉर्न बन सकते हैं।

कोई भी स्टार्टअप तभी ही यूनिकॉर्न बनता है जब उसमें आगे बढऩे की मानसिकता होती है। अगर आपके पास अपने बिजनेस को विस्तार करने की स्ट्रेटेजी होती है तो यह आपके स्टार्टअप को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। इस प्रकार आप भी अपने स्टॉर्टअप को यूनिकॉर्न बना सकते हैं। उत्तर प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा युवाओं ने यूनिकॉर्न बना लिए हैं। उत्तर प्रदेश के ही रहने वाले नवीन तिवारी के तो एक नहीं दो-दो यूनिकॉर्न स्टार्टअप हैं।

मदरसों में पढ़ाई जाएंगी श्रीराम की कहानियां, वक्फ बोर्ड देहरादून ने जारी किया आदेश

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post