Monday, 1 July 2024

यूपी के 46 शहरों में दिखा बारिश का असर, नोएडा में सबसे अधिक 78 MM बरसात

UP Monsoon Update : उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को मानसून का असर दिखा और 46 शहरों में बारिश हुई। इनमें…

यूपी के 46 शहरों में दिखा बारिश का असर, नोएडा में सबसे अधिक 78 MM बरसात

UP Monsoon Update : उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को मानसून का असर दिखा और 46 शहरों में बारिश हुई। इनमें से सबसे अधिक बारिश नोएडा में 78 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा लखनऊ, अयोध्या, हाथरस, मथुरा, गाजियाबाद और मुरादाबाद में भी बारिश होने से सड़कों पर जलभराव हो गया। मौसम विभाग ने शनिवार को पूरे प्रदेश में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है, जिसमें 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है।

लखनऊ में मौसम का बदलता मिजाज

लखनऊ में शुक्रवार की शाम बारिश का सिलसिला शुरू हुआ जो रातभर जारी रहा। शनिवार सुबह भी रिमझिम बारिश देखने को मिली। बारिश होने के बाद उमस भरी गर्मी से राहत मिली लेकिन जगह-जगह जलभराव होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और दिनभर बादल छाए रहने और बारिश के आसार हैं।

पूरे प्रदेश में बारिश-आंधी का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के 60% हिस्से में मानसूनी हवाएं पहुंच चुकी हैं। बंगाल की खाड़ी की मानसून शाखा बिहार के रक्सौल से होते हुए कुशीनगर और गोरखपुर से नेपाल और उत्तराखंड की ओर बढ़ रही है। बुंदेलखंड में भी मानसून ने दस्तक दे दी है।

क्यों बढ़ी बारिश की संभावना?

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि मध्य राजस्थान से पश्चिमी बिहार तक ट्रफ लाइन के असर से पुरवा हवाएं चल रही हैं, जिससे यूपी में कई जगह बारिश हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव है, जिससे बारिश की संभावना बढ़ी है।

यूपी आकाशीय बिजली गिरने से बड़ा हादसा, दो चरवाहों की मौत

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post