Friday, 27 September 2024

उत्तर प्रदेश में है एशिया का सबसे बड़ा गांव, विशेषताओं से भरा है गांव

UP News : एशिया का सबसे बड़ा गांव कहां पर है? इस सवाल का जवाब बड़े से बड़े बुद्धिजीवी नहीं दे…

उत्तर प्रदेश में है एशिया का सबसे बड़ा गांव, विशेषताओं से भरा है गांव

UP News : एशिया का सबसे बड़ा गांव कहां पर है? इस सवाल का जवाब बड़े से बड़े बुद्धिजीवी नहीं दे पाते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि एशिया का सबसे बड़ा गांव उत्तर प्रदेश में है। उत्तर प्रदेश में मौजूद एशिया के सबसे बड़े गांव की ढ़ेर सारी विशेषताएं हैं। उत्तर प्रदेश में मौजूद सबसे बड़े गांव की विशेषताएं जानकर आपका मन भी जरूर करेगा कि आप उत्तर प्रदेश के इस गांव को जरूर देख लें। आपको हम यहां उत्तर प्रदेश में मौजूद एशिया के सबसे बड़े गांव से परिचित करा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में है सबसे बड़ा गांव

आपको बता दें कि एशिया का सबसे बड़ा गांव उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में मौजूद है। उत्तर प्रदेश में स्थापित एशिया के सबसे बड़े गांव का नाम गहमर है। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में स्थित गहमर गांव की आबादी डेढ़ लाख है। 1.50 लाख की आबादी वाला उत्तर प्रदेश का गहमर गांव भारत का तो सबसे बड़ा गांव है ही। गहमर गांव की अनेक विशेषताओं में से एक खास विशेषता हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है।

गहमर गांव है फौजी गांव

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में स्थित गहमर गांव को फौजी गांव भी कहा जाता है। कुछ लोग गहमर गांव को फौजियों का गांव कहते हैं। गहमर को फौजी गांव कहने का खास कारण यह है कि गहमर गांव में हर दूसरे घर का कोई ना कोई युवक फौज की नौकरी में है अथवा रहा है। अकेले गहमर गांव के 20 हजार लोग फौजी हैं।

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के गहमर गांव में 15 हजार के करीब रिटायर्ड फौजी हैं। वहीं 42 फौजी ऐसे हैं जो लेफ्टिनेंट से ब्रिगेडियर की पोस्ट तक पहुंचे हैं। इस गांव में 35 लोग आज आर्मी में कर्नल के पद पर हैं। पूरा गांव 22 टोले में बंटा है। दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार यहां के हर टोले का नामकरण किसी फौजी के नाम पर है। गांव में जाने पर पता चलता है कि यहां हर युवा फौज में जाने की तैयारी कर रहा है। कोई एक्सरसाइज कर रहा है तो कोई दौड़ लगा रहा है।

फौज की तैयारी के लिए हैं इंतजाम

गहमर गांव में 83 साल के पहलवान बली सिंह रोज मैदान पर युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए पहुंच जाते हैं। वहीं गांव के युवा सुबह 4 बजे मैदान में पहुंच जाते हैं। इसके बाद सुबह 8 बजे तक ट्रेनिंग चलती है। गांव में तैयारी के लिहाज से बड़ी-बड़ी हैलोजन लाइट भी लगवाई गई है। शाम को 6 बजे से लेकर रात 9 बजे तक भी ऐसे ही ट्रेनिंग होती है। गांव के रिटायर्ड फौजियों ने आने वाली पीढ़ी को फौज में भर्ती कराने के लिए मठिया नामक मैदान में 1600 मीटर का स्पेशल ट्रैक बनाया है। इस ट्रैक पर जो युवा दिल से दौड़ लगाता है उसका सेना में सेलेक्शन तय माना जाता है। इस मैदान में दौड़ लगाने वाले 12 हजार युवा अभी फौज में है। यही कारण है कि एशिया के सबसे बड़े गांव गहमर को फौजी गांव भी कहा जाता है। गहमर गांव की दूसरी अनेक विशेषताओं से आपको जल्दी ही परिचित कराएंगे।

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी गांव पंचायत

उत्तर प्रदेश ही नहीं एशिया का सबसे बड़े गांव गहमर को आपने जान लिया है। साथ में ही यह भी जान लेते हैं कि उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी गांव पंचायत कौन सी है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है। साल 2011 में यहां की जनसंख्या 19 करोड़ 98 लाख 12 हजार 341 दर्ज की गई थी। वर्तमान में यह आंकड़ा 25 करोड़ के पार हो गया है। इसके साथ ही भारत का यह राज्य सबसे अधिक जिलों वाला राज्य भी है। भारत के 73वें संविधान संशोधन के तहत त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रणाली में ग्राम पंचायत प्रमुख संस्था है। इसमें निर्वाचित सदस्य होते हैं, जो कि ग्राम सभा द्वारा चुने जाते हैं। ऐसे में ग्राम सभा ग्राम पंचायत का प्रमुख अंग है। वहीं, ग्रामीण स्तर पर कार्य प्रणाली के लिए ग्राम पंचायत जिम्मेदार होती हैं, जो कि सीधे गांव के लोगों से जुड़ी होती हैं। अब हम यह जान लेते हैं कि उत्तर प्रदेश में कुल कितनी ग्राम पंचायत मौजूद हैं।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की पंचायती राज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, प्रदेश में कुल 57,691 ग्राम पंचायत मौजूद हैं। इसके साथ ही यहां 56,642 पंचायत भवन हैं। उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत की बात करें, तो यह गाजियाबाद जिले में मौजूद है, जो कि डासना ग्राम पंचायत है। डासना ग्राम पंचायत नौ गांवों को जोडक़र एक ग्राम पंचायत बनी है। इसमें इंदरगढ़ी, भूडगढ़ी, राजीव कॉलोनी, कल्लू गढ़ी, मयूर विहार, उस्मान गढ़ी, गुर्जर गढ़ी, कुडय़िा गढ़ी व जेल कॉलोनी शामिल है। UP News

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, महाकुंभ मेला नो मीट जोन घोषित

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1