Saturday, 5 October 2024

थाने में संतरी का काम नहीं करेंगी महिला सिपाही, बीट में मिलेगी तैनाती

UP News : उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) में महिला सिपाहियों को लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार ने एक बड़ा…

थाने में संतरी का काम नहीं करेंगी महिला सिपाही, बीट में मिलेगी तैनाती

UP News : उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) में महिला सिपाहियों को लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार ने एक बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश पुलिस में अब महिला सिपाही भी पुरुष सिपाहियों की ही तरह फील्ड पर उतर कर बीट पर भी काम करेंगी। बता दें कि अब तक महिला पुलिसकर्मियों को सिर्फ ऑफिस में ही काम सौंपा जाता रहा है। इसके अलावा महिला पुलिस सिपाही संतरी के तौर पर थाने में रहती हैं। मंगलवार को डीजीपी प्रशांत कुमार ने महिला पुलिसकर्मियों को लेकर बड़ा फैसला किया है।

UP News

महिला पुलिस कर्मियों को मिलेगी बीट पर तैनाती

उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी प्रशांत कुमार ने मडिया से बात करते हुए बताया है कि महिला पुलिसकर्मी अब सिर्फ संतरी या फिर ऑफिस का कार्य नही करेंगी। महिला पुलिस कर्मियों को बीट पर तैनाती दी जाएगी। डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि पुरुष पुलिसकर्मियों की ही तरह महिला पुलिस कर्मियों को उनकी दक्षता के अनुसार तैनाती दी जाएगी।

40 हजार महिला पुलिस में दे रही सेवा

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस में करीब 40 हजार महिला पुलिस कर्मी वर्तमान में काम कर रही है। हालांकि यह संख्या वर्ष 2016 में करीब 11 हजार थी। लेकिन अचानक महिला पुलिसकर्मियों की भागीदारी उत्तर प्रदेश पुलिस में बढ़ी है। उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी में महिलाओं के लिए 20 प्रतिशत का कोटा है। दिसंबर 2023 में निकाली गई उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के 60,244 पदों के लिए 15 लाख महिलाओं ने आवेदन किया था। इससे यह साफ है कि उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती होने के लिए महिलाओं में भी होड़ मची है। ऐसे में डीजीपी प्रशांत कुमार यह चाहते है कि महिलाओं को भी पुरुष कर्मियों की ही तरह सशक्त बनाया जाए।

मंदिर में शादी करने के बाद पति बन गया हैवान, गर्भवती पत्नी पर ढाये जुल्म

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1