Saturday, 19 October 2024

आखिर खरीद ली गई मुशर्रफ की उत्तर प्रदेश वाली जमीन, हुआ खूब मुनाफा

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार जो सोच रही थी उससे ज्यादा बड़ा मुनाफा सरकार को हो गया है। दरअसल…

आखिर खरीद ली गई मुशर्रफ की उत्तर प्रदेश वाली जमीन, हुआ खूब मुनाफा

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार जो सोच रही थी उससे ज्यादा बड़ा मुनाफा सरकार को हो गया है। दरअसल उत्तर प्रदेश के एक जिले में मौजूद पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ वाली जमीन बिक गई है। आप यह भी कह सकते हैं कि उत्तर प्रदेश में मौजूद मुशर्रफ वाली जमीन को खरीददार मिल गया है तथा जमीन खरीद ली गई है।

उत्तर प्रदेश के इस जिले में थी मुशर्रफ के परिवार की जमीन

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ तथा उसके परिवार की ढ़ेर सारी जमीन तथा प्रोपर्टी थी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में मौजूद पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के भाई और परिवार की जमीन नीलाम हो गयी है, जिसे खरीदने के लिए लोगों ने खूब बोली लगाई है। इस 13 बीघा जमीन का आधार मूल्य 39 लाख 6 हजार रुपये रखा गया था। पर यह जमीन अपने बेस प्राईज से ज्यादा एक करोड़ 38 लाख 16 हजार रुपये में नीलाम हुई। नीलामी का यह पैसा केंद्रीय गृह मंत्रालय के शत्रु संपत्ति अभिरक्षक विभाग के खाते में जमा होगा। यह उत्तर प्रदेश में जमीन का आखिरी टुकड़ा है जो पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के पूर्वजों का है।

उत्तर प्रदेश के बापगत जिले में मौजूद यह 13 बीघे जमीन गांव कोताना में अब तक बेची गई जमीन के अन्य टुकड़ों से अलग है। बड़ौत के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट अमर वर्मा ने बताया कि जमीन सीधे तौर पर मुशर्रफ की नहीं है। वर्मा ने कहा, “उनके पिता सैयद मुशर्रफुद्दीन और मां जरीन बेगम दिल्ली जाने से पहले कोताना में रहे, जहां मुशर्रफ का जन्म हुआ था।” दिल्ली में उनका परिवार दरियागंज की नेहर वली हवेली, गोलचा सिनेमा के पास रहता था। अमर वर्मा ने बताया, “मुशर्रफ के पिता का कोताना में एक घर था जिसे बाद में स्थानीय लोगों ने अपने कब्जे में ले लिया। उनके चाचा हुमायूँ जो कोताना में रहे, उन्होंने बाद में अपनी ज़मीन स्थानीय लोगों को बेच दी और देश छोड़ दिया लेकिन इस जमीन को भारत सरकार ने अपने कब्जे में ले लिया और शत्रु संपत्ति (Enemy Property) घोषित कर दिया।” शत्रु संपत्ति को भारत में पाकिस्तानी नागरिकों के स्वामित्व वाली संपत्ति के रूप में परिभाषित किया गया है। ऐसी संपत्तियों का स्वामित्व भारत के शत्रु संपत्ति संरक्षक (Custodian of Enemy Property for India) को दे दिया जाता है।

ग्रामीण कर रहे थे खेती UP News

उत्तर प्रदेश के बापगत जिले के कोताना गांव के ग्राम प्रधान मुदीन खान ने बताया कि “पिछले 10 सालों से इसे स्थानीय लोगों को तीन-तीन साल की अवधि के लिए पट्टे पर दिया गया था।” खान ने कहा कि ग्रामीण इस जमीन पर गेंदा, गेहूं और धान की खेती करते रहे हैं। उन्होंने कहा, “लेकिन पिछले साल, उन्होंने इसे पट्टे पर नहीं दिया। हमें इसका कारण नहीं पता था, 15 दिन पहले हमने कुछ अधिकारियों को जमीन की बिक्री की घोषणा करते हुए पोस्टर लगाते देखा था।”

मुदीन खान ने बताया कि गांव के लोगों को पहले यह नहीं पता था कि जमीन मुशर्रफ के परिवार की है। गांव के केवल कुछ बूढ़े ही कभी-कभी इसके बारे में बात करते थे। ग्रामीणों का दावा है कि यह बस्ती कम से कम 200 साल पुरानी है। बारादरी दरवाजा (पैगंबर लक्खी बंजारा द्वारा बनवाए गए 12 दरवाजे) की लोककथाओं से लेकर एक पुराने कुएं तक, जिसका उपयोग विभाजन के दौरान लोगों द्वारा किया जाता था, जब एक बड़े समूह में लोग पाकिस्तान के लिए रवाना हुए थे। UP News

सांपों का जहर पिलाने वाले एल्विश की संपत्ति हो सकती है जब्‍त, ED की खास तैयारी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post