Wednesday, 3 July 2024

यूपी में वन महोत्सव की शुरुआत, सीएम योगी ने 35 करोड़ पौधे लगाने का रखा लक्ष्य

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार से वन महोत्सव का आयोजन शुरू कर दिया है, जो 7 जुलाई…

यूपी में वन महोत्सव की शुरुआत, सीएम योगी ने 35 करोड़ पौधे लगाने का रखा लक्ष्य

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार से वन महोत्सव का आयोजन शुरू कर दिया है, जो 7 जुलाई तक चलेगा। इस महोत्सव का मुख्य उद्देश्य विरासत वृक्षों के संरक्षण के साथ-साथ पौधरोपण के लिए जन जागरूकता फैलाना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से एक या दो फलदार पौधे लगाने की अपील की है। बढ़ती गर्मी और पर्यावरण संकट को देखते हुए योगी सरकार का पर्यावरण संरक्षण और वर्षा जल संचयन पर विशेष ध्यान है।

UP News

स्कूली बच्चों के लिए जागरूकता कार्यक्रम

जुलाई के प्रथम सप्ताह में प्रदेश भर में प्रभातफेरी, नुक्कड़ नाटक, चित्रकला, निबंध, वाद-विवाद प्रतियोगिता और संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों के माध्यम से स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण, पौधरोपण के महत्व, वर्षा जल संचयन, जल संरक्षण और स्वच्छता पर जागरूक किया जाएगा।

विरासत वृक्ष और वेटलैंड्स संरक्षण

वन महोत्सव के दौरान विरासत वृक्ष वाटिका के प्रचार-प्रसार पर भी जोर दिया जाएगा। वेटलैंड्स के कैचमेंट में पौधरोपण, नदियों का संरक्षण और पुनरुद्धार के लिए नदी किनारे पौधरोपण और शहरी क्षेत्रों में भी पौधरोपण किया जाएगा। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार एक पेड़ मां के नाम पर भी लगाया जाएगा।

2024 में 35 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य

योगी सरकार ने प्रदेश को हरा-भरा रखने के लिए इस वर्ष भी 35 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य रखा है। इसके लिए विभिन्न विभागों और मंडलों के लक्ष्य निर्धारित किए जा चुके हैं। वन-पर्यावरण विभाग 14 करोड़, ग्राम्य विकास विभाग 12.59 करोड़ पौधे लगाएगा, जबकि लखनऊ मंडल को सर्वाधिक 4 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। UP News

गाजियाबाद निवासियों के लिए खुशखबरी, मेट्रो कॉरिडोर के दोनों तरफ बनेगा टीओडी जोन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post