Monday, 8 July 2024

यूपी के नगर विकास मंत्री ने दिए सख्त निर्देश, नालों से हटवाया जाए अतिक्रमण

UP News : उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने सभी नगरीय निकायों में जल निकासी…

यूपी के नगर विकास मंत्री ने दिए सख्त निर्देश, नालों से हटवाया जाए अतिक्रमण

UP News : उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने सभी नगरीय निकायों में जल निकासी की बेहतर व्यवस्था के लिए गुरुवार से 15 दिनों का विशेष सफाई अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है। इससे पहले 72 घंटे का सफाई अभियान चलाया गया था, लेकिन उसके अपेक्षित परिणाम न मिलने पर इसे 15 दिन और बढ़ाया गया है। मंत्री ए के शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि नाले-नालियों में हुए अतिक्रमण को तुरंत हटाया जाए ताकि बारिश के दौरान जल निकासी में कोई बाधा न आए।

संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सुनिश्चित की जाए सफाई- मंत्री

उन्होंने कहा कि बरसात में जलभराव, प्लास्टिक उन्मूलन, और संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सफाई सुनिश्चित की जाए। नगर पालिका और नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को मुख्य मार्गों की नियमित सफाई कराने के निर्देश दिए और कहा कि सुबह 5 बजे से 8 बजे तक की सफाई की मॉनिटरिंग की जाए। अवैध होर्डिंग्स को 3 दिन के भीतर हटाने और आवारा पशुओं की समस्या का समाधान करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

UP News

कूड़ा फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

नगर विकास मंत्री ए के शर्मा ने कहा कि सफाई और रोगों की रोकथाम के लिए नागरिकों को कूड़ा डालने के लिए डस्टबिन का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। वहीं सफाई के बाद कूड़ा फैलाने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। आने वाले त्योहारों और कांवड़ यात्रा के मद्देनजर भी विशेष सफाई पर जोर दिया गया है। शर्मा ने अधिकारियों से स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों में जुटने और वृक्षारोपण के लिए स्थान चिन्हित करने को कहा। उन्होंने आदेशों की अवहेलना करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। UP News

महाकुंभ-2025 की तैयारियों में जुट गई है उत्तर प्रदेश सरकार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post