Monday, 1 July 2024

उत्तर प्रदेश के CM योगी ने कर दी बड़ी घोषणा, युवाओं को देंगे ब्याज मुक्त लोन

UP News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश के CM योगी…

उत्तर प्रदेश के CM योगी ने कर दी बड़ी घोषणा, युवाओं को देंगे ब्याज मुक्त लोन

UP News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश के CM योगी ने यह घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश में स्वरोजगार शुरू करने वाले युवाओं को पांच लाख रूपए का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के 10 लाख युवाओं को ब्याज मुक्त लोन देने का लक्ष्य भी तय कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए है बड़ी घोषणा

उत्तर प्रदेश के युवाओं को 5 लाख रूपए तक का ब्याज मुक्त लोन देने की घोषणा उत्तर प्रदेश के CM योगी की बड़ी घोषणा है। उत्तर प्रदेश में अपना कोई भी कारोबार शुरू करने वाले युवा को उत्तर प्रदेश सरकार बैंकों से लोन दिलवाने का काम करेगी। इस लोन के ब्याज का भुगतान उत्तर प्रदेश की सरकार करेगी। इतना ही नहीं लोन लेने वाले युवाओं को लोन के लिए किसी प्रकार भी गारंटी नहीं देनी पड़ेगी। उनके बदले लोन की गारंटी भी उत्तर प्रदेश की सरकार ही देगी।

UP News 

एक कार्यक्रम में की CM ने घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर लोकभवन सभागार में आयोजित समारोह में यह घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने 20 हजार करोड़ के ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया और सांकेतिक रूप से कुछ लाभार्थियों को चेक भी सौंपे।
प्लेज योजना के तहत झांसी में बने पहले निजी औद्योगिक पार्क (रानी लक्ष्मी बाई प्लेज पार्क) का उद्घाटन और रेजिंग एंड एक्सेलेरेटिंग एमएसएमई परफार्मेंस (रैम्प) योजना का शुभारंभ भी उन्होंने किया। कार्यक्रम में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, ओडीओपी और खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के लाभार्थियों के बीच टूलकिट का वितरण भी किया गया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूक्ष्म, लघु और और मध्यम उद्यम (MSME) को अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया। कहा, यह क्षेत्र उचित प्रोत्साहन के अभाव में दम तोड़ रहा था, लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2017 के बाद प्रदेश सरकार के प्रयासों से यह आज सबसे तेजी से उभरता क्षेत्र है। 2017 में उत्तर प्रदेश देश की छठी अर्थव्यवस्था थी, आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है। देश में सबसे अधिक रोजगार सृजन करने वाला प्रदेश भी उत्तर प्रदेश ही है।

उन्होंने डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कारिडोर का विशेष रूप से जिक्र किया। कहा, डिफेंस कारिडोर में 24 हजार करोड़ रुपये का निवेश आ चुका है। मुख्यमंत्री ने एमएसएमई नीति के तहत दी जा रही सुविधाओं व रियायतों की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग के लिए पिछले वर्ष इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया गया था। इस वर्ष भी 25 से 29 सितंबर के बीच ग्रेटर नोएडा में ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा। कहा, मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा के तहत अब तक 24.60 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। उन्होंने सभी MSME उद्यमियों को इस योजना का लाभ उठाने की सलाह दी। कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, अवसंरचना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह, एमएसएमई विभाग के प्रधान सचिव आलोक कुमार सहित अन्य मौजूद रहे। UP News 

नोएडा में वाटर लॉगिंग पर सीओ नाराज, अधिकारियों की बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post