Sunday, 16 June 2024

3 से 4 डिग्री और बढ़ेगा पारा, यूपी समेत कई शहरों में गर्मी मचाएगी तांडव

UP Weather News :  उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है। उत्तर भारत के 8 राज्यों में पारा 43…

3 से 4 डिग्री और बढ़ेगा पारा, यूपी समेत कई शहरों में गर्मी मचाएगी तांडव

UP Weather News :  उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है। उत्तर भारत के 8 राज्यों में पारा 43 डिग्री से ऊपर जा चुका है। राजस्थान के कई इलाकों में तापमान 48 डिग्री के पार है। इसके अलावा गुजरात में भी गर्मी का प्रकोप जारी है, यहां 45 डिग्री तापमान दर्ज किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश और दिल्ली, नोएडा में कुछ दिनों ने भीषण गर्मी पड़ रही है, आने वाले समय में गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिल सकता है। इस चिलचिलाती गर्मी के कारण कई शहरों में स्कूल भी बंद कर दिए गए है।

नोएडा और गाजियाबाद का मौसम

बता दें कि उत्तर प्रदेश के आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

3 से 4 डिग्री और चढ़ेगा पारा

भारत के बड़े हिस्से में गर्मी का सबसे ज्यादा कहर देखा जा रहा है। इस साल राजस्थान के बाड़मेर में अब तक सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। प्रचंड गर्मी के बीच दिल्ली में यमुना नदी के जल स्तर में भी गिरावट आई है, जिससे जल आपूर्ति प्रभावित होने लगी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में तीन से चार डिग्री की वृद्धि की भविष्यवाणी के साथ स्थितियां और खराब होने की संभावना जताई है।

UP Weather News

गर्म रातें बढ़ाएंगी परेशानी

मौसम विभाग के अनुसार कुछ राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिनमें हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान शामिल है। इन्हें लेकर मौसम विभाग ने खास चेतवानी जारी की है। इस बढ़ती गर्मी के कारण हीटस्ट्रोक की “बहुत अधिक संभावना” जताई है। आईएमडी की मानें तो  गर्म रात की स्थिति अगले चार दिनों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गर्मी से संबंधित तनाव को और बढ़ा सकती है।

खतरनाक हैं गर्म रातें

इस बढ़ती गर्मी के कारण दिन ही नहीं रात का तापमान भी खतरनाक माना जा रहा है, क्योंकि इससे शरीर को ठंडा होने का मौका नहीं मिलता है। शहरों में रात के समय गर्मी बढ़ना आम बात है। इसमें मेट्रो सिटी में अपने आसपास के इलाकों की तुलना में ज्यादा गर्म होती है। प्रचंड गर्मी बिजली ग्रिडों पर दबाव डाल रही है और जलस्रोत सूख रहे हैं, जिससे देश के कुछ हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति पैदा हो रही है।

 हीटवेव से हजारों मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 1998 से 2017 के बीच हीटवेव से 1,66,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल जुलाई में संसद को बताया था कि भारत में 2015 और 2022 के बीच हीटवेव के कारण 3,812 मौतें हुईं, अकेले आंध्र प्रदेश में 2,419 मौतें हुईं। UP Weather News 

माता-पिता के साथ दिल्ली पुलिस का इंतजार कर रहे हैं अरविंद केजरीवाल

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post