Monday, 8 July 2024

महाकुंभ-2025 की तैयारियों में जुट गई है उत्तर प्रदेश सरकार

Mahakumbh 2025 : महाकुंभ-2025 की तैयारियां तेज हो गई हैं। उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh)  के लगभग प्रत्येक…

महाकुंभ-2025 की तैयारियों में जुट गई है उत्तर प्रदेश सरकार

Mahakumbh 2025 : महाकुंभ-2025 की तैयारियां तेज हो गई हैं। उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh)  के लगभग प्रत्येक विभाग ने महाकुंभ-2025 की तैयारियां युद्धस्तर पर शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रतिज्ञा कर ली है कि महाकुंभ-2025 को भारत का सर्वश्रेष्ठ आयोजन बनाया जाएगा। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के परिवहन विभाग ने भी काम शुरू कर दिया है।

महाकुंभ में साढ़े तीन करोड़ यात्री आएंगे बसों से

प्रयागराज में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के त्रिवेणी के तट पर लगने जा रहे महाकुंभ-2025 के आयोजन को लेकर योगी सरकार युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रही है। यूपी रोडवेज महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को कुम्भ नगरी तक लाने और उनकी वापसी की राह आसान करने के लिए वृहद् स्तर पर तैयारियां कर रहा है। इसमें नयी बसों का संचालन, शटल बसों की सेवा और स्थायी और अस्थाई बस स्टेशन का निर्माण शामिल है।
कुम्भ मेला प्रशासन के अनुसार संगम नगरी प्रयागराज में इस बार कुम्भ में 3.50 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के रोडवेज बसों से पहुंचने का अनुमान है।

Mahakumbh 2025

उत्तर प्रदेश रोडवेज (Uttar Pradesh Roadways) के क्षेत्रीय प्रबंधक एम के त्रिवेदी बताते हैं कि इन श्रद्धालुओं को कुंभ नगरी तक लाने और वापस घर पहुंचाने के लिए रोडवेज 7550 बसों का संचालन करेगा। प्रदेश के 19 रोडवेज परिक्षेत्र के 112 डिपो के 75 जिला मुख्यालयों से ये बसें चलाई जाएंगी। इनके लिए 9 अस्थाई बस स्टेशन का निर्माण शहर में किया जा रहा है ताकि शहर के अंदर जाम की स्थिति न बने और भीड़ की वजह से बसों का संचालन भी प्रभावित न हो। जिन स्थानों में ये अस्थाई बस स्टेशन बनाए जाएंगे उसमें नेहरू पार्क, राजर्षि टंडन आवासीय परिसर, सरस्वती हाइटेक सिटी, अंध विद्यालय लेप्रोसी चौराहा, सरस्वती गेट, कटका, झूसी और दुर्जनपुर शामिल हैं। इनके निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अस्थाई बस स्टेशन के अलावा नगरीय परिवहन सेवा की 200 इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग पॉइंट बनाने के लिए तीन स्थानों पर भूमि का अधिगृहण किया जा रहा है। जिन तीन स्थानों को इसके लिए चुना गया है। उसमें फाफामऊ, त्रिवेणीपुरम गेट और नेहरू पार्क शामिल हैं।

अंदर तक पहुंचाएंगे यात्रियों को

महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की यातायात परिवहन के लिए रोडवेज मेला क्षेत्र के बाहर और अंदर जाने के व्यवस्था कर रहा है। उत्तर प्रदेश रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक एम.के. त्रिवेदी ने बताया कि महाकुंभ में कुंभ मेला क्षेत्र में 550 शटल बसों का भी संचालन होगा जो शहर और मेला क्षेत्र में संचालित होंगी। शहर के 18 स्थानों से इनका संचालन होगा। मेला क्षेत्र में चलने वाली इन बसों में अगर कोई समस्या आती है तो उनके मेंटनेंस के लिए बाइकर्स ग्रुप की तैनाती की जाएगी। बाइकर्स मेला क्षेत्र में अपनी स्मार्ट बाइक्स के साथ मौजूद रहेंगे। किसी भी शटल बस में कोई समस्या आती है तो यह बाइकर्स ग्रुप मौके पर जाकर बस में आई समस्या का समाधान करेगा। मेला क्षेत्र में शुरुआत में सात बाइकर्स ग्रुप बनाए जाएंगे। एक ग्रुप में रोडवेज के दो कर्मी मेंटनेस के इंस्ट्रूमेंट्स के साथ होंगे। Mahakumbh 2025

भाजपा को सत्ता तक लाने वाले नेता हैं एल. के. आडवाणी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

 

Related Post