Wednesday, 1 May 2024

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, प्रदेश के 16 महल बनेंगे फाइव स्टार होटल

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के…

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, प्रदेश के 16 महल बनेंगे फाइव स्टार होटल

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग ने यह फैसला किया है। इस फैसले के तहत उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक महत्व वाले 16 महलों को फाइव स्टार होटल के रूप में विकसित किया जाएगा। इस काम के लिए देश भर की प्रसिद्ध होटल कंपनियां उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए तैयार बैठी हैं।

उत्तर प्रदेश के 16 महलों का होगा कायाकल्प

उत्तर प्रदेश की पर्यटन महानिदेशक सुश्री मनीषा सक्सेना ने उत्तर प्रदेश सरकार के बड़े फैसले की जानकारी दी है। उन्हेांने बताया कि उत्तर प्रदेश पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए की जा रही कवायद के क्रम में पुराने 16 महल, हवेलियों और धरोहरों को हेरिटेज होटल के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया चल रही है। निजी क्षेत्र के निवेशक इन विरासत संपत्तियों को मूल गौरव के साथ पुनस्र्थापित कर पर्यटकों को आकर्षित करेंगे। इससे रहने के लिए कमरों की संख्या बढऩे के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। उन्होंने बताया कि पहले चरण में उत्तर प्रदेश की राजधानी लिखनऊ की छतर मंजिल, मिर्जापुर के चुनार का किला, झांसी का बरुआ सागर किला, लखनऊ की कोठी रोशन- उद-दौला, मथुरा के बरसाना जल महल, कानपुर के शुक्ला तालाब आदि को हेरिटेज होटल के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

Uttar Pradesh News

जल्द ही सरकार इसकी आवश्यक औपचारिकता पूरी कर काम शुरू करेगी। दूसरे चरण में झांसी का तहरौली किला, महोबा का मस्तानी महल और लेक पैलेस, ललितपुर के बालाबेहट का किला, बांदा का रनगढ़ फोर्ट, आगरा स्थित अकबर की शिकारगाह किरावली, गोंडा के वजीरगंज की बरादरी, लखनऊ की गुलिस्ता-ए-इरम, कोठी दर्शन विलास और बिठूर के टिकैतराय बारादरी को हेरिटेज होटल का रूप देने की तैयारी है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने इन विरासत इमारतों को तीन श्रेणियों में बांटा है। इसके अंतर्गत न्यूनतम निवेश क्रमश: 30, 50 और ला, बांदा का 100 करोड़ रुपये तय किया गया है।

ये कंपनियां हैं तैयार

उत्तर प्रदेश की ऐतिहासिक इमारतों को फाइव स्टार होटल में बदलने के लिए लीला होटल्स, इंडियन होटल कंपनी (ताज होटल), नीमराना होटल, महिंद्रा होटल एंड रिजार्ट्स, ओबेराय होटल, द एमआरएस ग्रुप एंड रिजार्ट्स, ललित होटल, हयात रीजेंसी, सरोवर होटल एंड रिजार्ट्स, एकोर ग्रुप, टीएचएफ होटल, लैंजेर होटल, रायल आर्किड होटल, रमाडा, क्लार्क होटल आदि कंपनियां तैयार बैठी हैं।

Uttar Pradesh News

सावधानः क्या आप भी हो चुके हैं Emotional Dumping का शिकार? रिश्तों में आ सकती है बड़ी परेशानी   

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post