Tuesday, 25 June 2024

IIT BHU में दो दिन पहले हुई थी छेड़छाड़, पुलिस ने 2 युवकों को पकड़ा

IIT BHU Varanasi : यूपी में वाराणसी के IIT BHU में छात्रा के साथ हुई छेड़छाड़ और अश्लीलता से देशभर…

IIT BHU में दो दिन पहले हुई थी छेड़छाड़, पुलिस ने 2 युवकों को पकड़ा

IIT BHU Varanasi : यूपी में वाराणसी के IIT BHU में छात्रा के साथ हुई छेड़छाड़ और अश्लीलता से देशभर में हंगामा मचा हुआ है। मामला बड़ा होने को लेकर सरकार से लेकर पुलिस प्रशासन काफी तेजी से काम कर रहा है। इस मामले में पुलिस ने एक युवक और उसके एक दोस्त को हिरासत में लिया है। पुलिस हिरासत में दो युवकों में से एक युवक पर पहले से कई मुकदमे दर्ज हैं। बताया जा रहा है कि दो दिन पहले भी उसी जगह ही एक और छेड़छाड़ की घटना हुई थी।

IIT BHU Varanasi News

IIT BHU यूथ पार्लियामेंट के सदस्य राघव ने बताया कि इस घटना के दो दिन पहले 30 अक्टूबर को भी ठीक उसी जगह पर एक छात्रा के साथ भी ऐसी ही घटना हुई थी। छात्रा अपनी प्राइवेसी के कारण चुप रही और उसने कोई शिकायत दर्ज़ नहीं कराई। यूथ पार्लियामेंट के सदस्यों का कहना है कि इस मामले की शिकायत प्रॉक्टोरियल बोर्ड से की गई थी। प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने इस मामले की शिकायत लंका पुलिस से की थी, लेकिन पुलिस की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके बाद इन आरोपियों का दुस्साहस और बढ़ गया। उनका कहना है कि ये वही आरोपी थे, जिन्होंने बुधवार की रात को छात्रा के कपड़े उतरवाकर उसका वीडियो बनाया और फोटो ली थी। जब ये मामला दोबारा हुआ तो गुसस्साए छात्रों ने प्रदर्शन करना शुरु कर दिया।

2 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया

दरअसल, IIT BHU छात्रा के साथ हुई दरिंदगी मामले में वाराणसी के लंका थाना पुलिस ने लंका पुलिस ने सुसुवाही निवासी एक युवक और उसके दोस्त को हिरासत में लिया है। इस मामले में पुलिस ने पहले 6 युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। वहीं अब लंका पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम इस मामले की छानबीन कर रही है। बताया जा रहा है कि पुलिस हिरासत में लिए गए दोनों युवकों की तस्वीर पीड़िता को भी दिखाएगी, जिससे उनकी सही पहचान की जा सके। पुलिस हिरासत में लिए गए एक युवक पर पहले से ही कई मुकदमे दर्ज हैं। जिस पर गुंडा एक्ट के तहत जिला बदर की कार्रवाई भी हो चुकी है।

सीसीटीवी कैमरे से बाइक की हुई पहचान

बीएचयू में बुधवार को हुई दरिंदगी की इस घटना को लेकर पुलिस और बीएचयू प्रशासन की टीम आरोपियों की तलाश में सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही थी। काफी कोशिशों के बाद विश्वविद्यालय परिसर में छात्रा के जबरन कपड़े उतारकर वीडियो बनाने वाले एक आरोपी की पहचान हो गई है। सीसीटीवी की मदद से वाराणसी पुलिस को कुछ जानकारियां मिली हैं। जिस बुलेट बाइक से आरोपी विश्वविद्यालय में दाखिल हुए थे उसका नंबर पुलिस को मिल गया है। इसके साथ ही उसके मालिक की भी पहचान हो गई है। अब पुलिस ने आरोपियों की तलाश तेज कर दी है। इसके साथ ही आरोपियों को पकड़ने के लिए 3 अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं।

11 करोड़ में होती है बीएचयू की सुरक्षा

आपको बता दें कि विश्वविद्यालय परिसर की सुरक्षा के लिए प्रॉक्टोरियल बोर्ड के पास 11 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट आता है। इसके साथ ही प्रॉक्टोरियल बोर्ड के पास सुरक्षा के लिए 15 चौकियां, 896 गार्ड और 43 प्रॉक्टर और सुरक्षाधिकारियों की टीम है। इन्हीं गार्ड में से कुछ की ड्यूटी सर सुंदरलाल अस्पताल, ट्रामा सेंटर और राजीव गांधी दक्षिणी परिसर की सुरक्षा व्यवस्था में लगाई जाती है। बीएचयू के मुख्य परिसर की निगरानी के लिए लगभग 350 गार्ड बचते हैं। जिनकी ड्यूटी दो शिफ्ट में लगाई जाती है। वहीं दूसरी ओर परिसर की निगरानी के लिए लगभग 100 सीसीटीवी कैमरे, कंट्रोल रूम, एक वज्र वाहन, चार बाइक सहित दो पेट्रोलिंग वाहन और तीन जिप्सी भी हैं।

UP News बाहुबलि पूर्व विधायक विजय मिश्रा को 15 साल की सजा

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post