Monday, 23 September 2024

Raid On Newsclick: Breaking: दिल्ली पुलिस की न्यूज़क्लिक और उसके पत्रकारों पर छापेमारी

Raid On Newsclick: सूत्रों ने बताया है कि दिल्ली पुलिस गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) से जुड़े एक मामले में…

Raid On Newsclick: Breaking: दिल्ली पुलिस की न्यूज़क्लिक और उसके पत्रकारों पर छापेमारी

Raid On Newsclick: सूत्रों ने बताया है कि दिल्ली पुलिस गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) से जुड़े एक मामले में कुछ पत्रकारों और कार्यकर्ताओं पर छापेमारी कर रही थी। पुलिस इलेक्ट्रॉनिक और दस्तावेजी सबूत दोनों की तलाश कर रही है। हालांकि पुलिस ने कुछ पत्रकारों से पूछताछ की, लेकिन अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

स्पेशल सेल केंद्रीय एजेंसी से मिले इनपुट के आधार पर छापेमारी कर रही है. पुलिस ने संगठन के कुछ पत्रकारों के लैपटॉप और मोबाइल फोन से डंप किया गया डेटा बरामद किया है। अधिकारियों ने बताया कि स्पेशल सेल ने नया मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.
वरिष्ठ पत्रकार अभिसार शर्मा ने एक्स पर लिखा, “दिल्ली पुलिस मेरे घर पहुंची। मेरा लैपटॉप और फोन छीन लिया।”

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने एक्स पर एक बयान जारी किया, “प्रेस क्लब ऑफ इंडिया न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों और लेखकों के घरों पर की गई कई छापेमारी से बेहद चिंतित है। हम घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं और एक विस्तृत बयान जारी करेंगे।”
प्रवर्तन निदेशालय ने पहले भी फंडिंग के स्रोतों की जांच करते हुए कंपनी के परिसरों पर छापेमारी की थी।
न्यूज़क्लिक विवाद: Raid On Newsclick
यह सब इस साल अगस्त में शुरू हुआ जब अमेरिकी दैनिक द न्यूयॉर्क टाइम्स ने आरोप लगाया कि न्यूज़क्लिक उन संगठनों में से एक है जिसे चीनी प्रचार को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम से जुड़े नेटवर्क द्वारा वित्त पोषित किया गया था। फरवरी 2021 में, ईडी ने दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज एक एफआईआर के आधार पर कथित मनी लॉन्ड्रिंग के लिए न्यूज़क्लिक के परिसरों और उसके संपादकों के आवासों पर छापेमारी की थी। उस समय ईडी की जांच से पता चला था कि 2018 और 2021 के बीच समाचार संगठन को विदेशी प्रेषण, कथित तौर पर कुल 77 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त हुआ था।

मीडिया हाउस ने पत्रकारों की कलम पर लगा दिया है पहरा : राकेश टिकैत

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1