Friday, 23 February 2024

औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण व लापरवाह अधिकारियों की लखनऊ में शिकायत

Bulandshahr News : उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के सिकंदराबाद इलाके के जोखाबाद औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ते हुए जल, वायु…

औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण व लापरवाह अधिकारियों की लखनऊ में शिकायत

Bulandshahr News : उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के सिकंदराबाद इलाके के जोखाबाद औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ते हुए जल, वायु और ध्वनि प्रदूषण की समस्या से लोगों को परेशोनियों का समना करना पड़ रहा है। इसके समाधान के लिए प्रदूषण विभाग के अधिकारी भी घोर लापरवाही बरत रहे है। विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं करने के विरोध में करप्शन फ्री इंडिया संगठन के संस्थापक चौधरी प्रवीण भारतीय में उत्तर प्रदेश के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दफ्तर लखनऊ पहुंचकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव संजीव कुमार सिंह को एक शिकायती पत्र दिया है। उन्होंने विभाग पर जल्द ही कार्रवाई करने की मांग की है।

Bulandshahr News

प्रदूषण से लोगों को हो रही परेशानी

करप्शन फ्री इंडिया संगठन के संस्थापक चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि सिकंदराबाद के जोखाबाद औद्योगिक क्षेत्र में पिछले लंबे समय से जलवायु एवं ध्वनि प्रदूषण की वजह से क्षेत्र के लगभग एक दर्जन से अधिक गांव के ग्रामीणों का जीवन दुश्वार हो गया है। उन्होंने बताया कि फैक्ट्रीयों के द्वारा दबाकर प्रदूषण किया जा रहा है। फैक्ट्रीयों में बिजली, एलपीजी गैस और कोयले की जगह टायर एवं कपड़े जलाकर कार्य किया जा रहा है। जिस कारण वायु प्रदूषण का स्तर हमेशा बढ़ा रहता है। जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में भी भारी दिक्कतों कासमना करना पड़ रहा है।

पत्र देकर की कार्रवाई की मांग

उन्होने कहा कि क्षेत्र में स्थापित केमिकल फैक्ट्रियां बोर के माध्यम से केमिकल युक्त दूषित पानी को जमीन में उतार रहे हैं। जिसकी वजह से भूजल दूषित हो गया है। बढ़ते हुए जलवायु प्रदूषण की वजह से क्षेत्र के गांव में तेजी के साथ कैंसर जैसी घातक बीमारी बढ़ रही है। बढ़ते हुए प्रदूषण के खिलाफ सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में तैनात प्रदूषण विभाग के अधिकारी कार्रवाई करने में घोर लापरवाही कर रहे हैं। इस संबंध में चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लखनऊ पहुंचकर सदस्य सचिव संजीव कुमार सिंह से सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में तैनात प्रदूषण विभाग के अधिकारियों की लिखित शिकायत देकर इनके ऊपर कार्रवाई एवं प्रदूषण से मुक्ति दिलाने की मांग की है।

बीजेपी की यूपी राज्यसभा की लिस्ट तैयार, इन नामों पर किया गया विचार

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post