Friday, 17 May 2024

साल 2024 में कम पैसों में शुरू करें यह 5  बिजनेस

New Business Ideas 2024 : बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के इस दौरा में सभी लोगों का सपना होता है कि…

साल 2024 में कम पैसों में शुरू करें यह 5  बिजनेस

New Business Ideas 2024 : बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के इस दौरा में सभी लोगों का सपना होता है कि वह किसी प्रकार का कोई बिजनेस करें। आज के समय में बहुत कम ही लोग मिलेंगे, जो सिर्फ नौकरी करना चाहते है, हर किसी की ये सोच होती है कि पैसे कमाने के लिए एक अलग से कोई अच्छा बिजनेस हो, चाहे वह विजनेस छोटा ही क्यू ना हो। अगर आप भी इन्हीं सोच वाले लोगों में से हो तो, हम आपको ऐसे ही कुछ बिजनेस के बारे में जानकारी देंगे। जिन्हे आप कम पैसों में शुरु कर सकते है। जिसकी मदद से आप भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

पौधों की नर्सरी (Nursery Business)

दुनिया में लगातार प्रकृति को लेकर लोगों में जागरूकता को बढ़ाया जा रहा है। जिस वजह से लोगों का रुझान पेड़ पौधों की तरफ ज्यादा बढ़ने लगा है। इसके अलावा कई लोग अपने घरों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए छोटे पेड़-पौधों का लगना काफी पसंद करते हैं। ऐसे में पौधों की नर्सरी का बिजनेस शुरू करना आपके लिए मुनाफे से भरा रहेगा। लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। जैसे कि प्लांट को उगाने के लिए, उनको बड़ा करने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। पौधों के प्रकारों के बारे में और औषधीय पौधों की छोटी-छोटी जानकारी आपके पास होनी जरूरी है। इस बिजनेस की शुरूआत के लिए आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

फूड ट्रक बिजनेस (Food Truck Business)

अगर आप खाना बनाने के शौकिन हैं, और आप खाना बनाने में अच्छी रूचि रखते है तो यह बिजनेस आपके लिए बेदह मुनाफे से भरा रह सकता है। अमेरिका और यूरोपीय देशों के बाद अब यह बिजनेस भारत में भी काफी जोरों शोरों से चल रहा है। बेहतर कमाई के साथ यह आपको लोगों के बीच फैमस होने में भी काफी मददगार साबित होगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण से खाद्य पदार्थ संबंधी लाइसेंस लेना पड़ेगा। इसके बाद आपको आरटीओ (RTO) जाकर फूड ट्रक लाइसेंस भी लेना होगा। इसके बाद आप इस बिजनेस को बिना किसी चिंता के शुरू कर सकते हैं। इसे शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके लिए आपको किसी भी जमीन को खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही आप इसकी लोकेशन में भी अपने फायदे के मुताबिक बदलाव कर सकते हैं।

ट्यूटर (tutor)

कम पैसे में बिजनेस को शुरू करना चाहाते हैं, तो इसके लिए ट्यूटर का काम सबसे अच्छा है। कम पैसों में शुरू होने वाला यह सबसे अच्छा बिजनेस माना जाता है। इसके लिए बस आपको बच्चों को पढ़ाने में दिलचस्पी होनी चाहिए। यह काम आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप अपने आस पड़ोस के लोगों को इस बारे में बताएं। जिससे वह अपने बच्चों को आपके पास पढ़ने के लिए भेजे। धीरे-धीरे बच्चों की संख्या में आप वृद्धि देख पाएगें। जब आपको लगे आपके पास कई सारे बच्चे हो गए हैं, तो आप अपना कोचिंग सेंटर खोलकर उसे और आगे बढ़ा सकते हैं।

ट्रैवल गाइड ( Travel Guide)

अगर आपको घुमने फिरने का शौक है, तो आप अपने इस शौक को करियर के रूप में भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपनी लोकल भाषा के अलावा 2 से 3 अलग भाषाएं आनी चाहिए। इसके लिए आप भारतीय टूरिज्म मंत्रालय से जुड़ा कोर्स भी कर सकते हैं। जिसके करके आप एक सर्टिफाइड ट्रैवल गाइड बन जाएंगे। इसकी मदद से आपकी कमाई में काफी मुनाफा होगा।

योगा क्लास (Yoga Class)

आज के समय में पूरे दुनिया में लोग खुद को फिट रखने के लिए योग कर रहे हैं। अगर आपको योग करना आता है तो आप इसे एक सफल बिजनेस में भी बदल सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने में लागत भी कम आती है, साथ ही आपको इससे अच्छा-खासा फायदा हो जाएगा। योग क्लास शुरू करने के लिए आपको ऐसी जगह की जरूरत है। जहां प्राकृतिक हवा और रोशनी आसानी से आए। आप यह काम अपने घर की छत पर या किसी खुले हॉल में भी शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास छत या हॉल नहीं है, तो आप अपने पास के किसी भी पार्क में अपना काम शुरू कर सकते हैं।

यह है कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडिया जिसकी शुरूआत आप साल 2024 में कर सकते हैं। इसके अलावा भी कई सारे बिजनेस हैं, जिसे आप अपने इंटरेस्ट के साथ शुरू कर सकते हैं, और आप उनके द्वारा अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

नोएडा से भागकर दुबई गए महादेव ऐप के मालिकों को भारत वापस लाएगी ED

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post