Tuesday, 25 June 2024

ATM से निकल आए कटे-फटे नोट, तो तुरंत करें ये काम

Damaged Note Exchange RBI Rule : कई बार ऐसा होता है कि आपने एटीएम (ATM) से पैसे निकाले और वहां…

ATM से निकल आए कटे-फटे नोट, तो तुरंत करें ये काम

Damaged Note Exchange RBI Rule : कई बार ऐसा होता है कि आपने एटीएम (ATM) से पैसे निकाले और वहां से नोट कटे-फटे निकल गए या फिर आपके पास किसी तरह नोट फट गए। ऐसे में आप परेशान हो जाते हो कि कैसे इन नोटों को बदला जाए। या फिर इन फटे नोटों का क्या किया जाए? लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से अपने पास रखे फटे नोटों को बदल सकते हो। आइए जानते है कैसे?

कैसे बदल सकते है फटे नोट?

आपको बता दें कि बैंक के पास जाकर आप फटे नोटों को नए नोट में बदलवा सकते हो। इसके लिए बैंक आपसे इनकार नहीं कर सकता। क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फटे नोटों को लेकर नए नियम जारी किए है। साथ ही एड के जरिए इसके लिए लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। तो अब कटे-फटे नोटों को चिपकाने और इन्हें चोरी-छुपे चलाने के बजाय आरबीआई के नियम के तहत अपने नोट बदल सकते हैं।

कटे-फटे नोट बदलना के नियम

अगर आपके पास फटे नोट आ जाते है तो इसके लिए आप घबराएं नहीं। आप आसानी से इन नोट को बदल सकते हैं। RBI के नए नियम में ये बात साफ है कि अगर ATM से फटे नोट निकलते है तो बैंक इसे बदलने से इनकार नहीं कर सकता। बैंक में ये काम मिनटों में हो जाता है, इसके लिए आपको लंबा इंजार नहीं करना पड़ेगा।

Damaged Note Exchange RBI Rule

सबसे पहले आपको करना ये होगा कि जिस ATM Machine से ये फटे नोट निकले हैं, आप इन्हें लेकर उस बैंक में जाएं। वहां जाकर आपको एक एप्लीकेशन लिखकर देनी पड़ेगी, जिसमें आपको पैसे निकालने की तारीख, समय और जिस ATM से निकाला है, उसका नाम लिखना होगा। इसके साथ ही एटीएम (ATM) से निकली उस स्लिप की कॉपी भी लगानी होती है, अगर स्लिप नहीं निकली हो तो फिर मोबाइल पर आए ट्रांजेक्शन डिटेल की जानकारी दे सकते हैं।

एडवर्टाइजमेंट के जरिए भी कर रहा जागरुक

आप जैसे ही बैंक में इस एप्लीकेशन पर सारी जानकारी लिखकर देगें, तो आपको हाथों-हाथ उस कीमत के दूसरे नोट बदलकर दे दिए जाएंगे। अप्रैल 2017 में RBI ने अपनी एक गाइडलाइन में कहा है कि बैंक कटे-फटे-गंदे नोट को बदलने से इनकार नहीं कर सकता। सभी बैंक अपनी हर ब्रांच में लोगों के कटे-फटे-गंदे नोट बदलेंगे और ऐसा सभी ग्राहकों के साथ नहीं किया जाएगा। Damaged Note Exchange RBI Rule

ग्रेटर नोएडा में दर्दनाक वारदात से मच गया है कोहराम, एक परिवार का हुआ बुरा हाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post