Saturday, 18 May 2024

विदेश में पढऩा चाहते हैं तो आपके लिए मौजूद है वजीफा, पैसे लें और पढ़ें विदेश में

Scholarship : आजकल हर युवा का सपना होता है कि वह विदेश में पढ़ाई करे। विदेश में पढ़ाई करने के…

विदेश में पढऩा चाहते हैं तो आपके लिए मौजूद है वजीफा, पैसे लें और पढ़ें विदेश में

Scholarship : आजकल हर युवा का सपना होता है कि वह विदेश में पढ़ाई करे। विदेश में पढ़ाई करने के रास्ते में आर्थिक समस्या आ जाती है। यदि आप अथवा आपका बच्चा विदेश में पढ़ाई करना चाहता है तो विदेश में पढ़ाई करने के रास्ते में आर्थिक समस्या बाधा नहीं बनेगी। भारत तथा विदेशों में अनेक कंपनी तथा संस्थान वजीफा यानि कि स्कॉलरशिप देते हैं। हम आपको विदेश में पढ़ाई करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण स्कॉलरशिप के विषय में बता रहे हैं।

Scholarship

विदेश में पोस्ट ग्रेजुएट करने के लिए स्कॉलरशिप

केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट की ओर से स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएट) के छात्रों के लिए केसी महिंद्रा छात्रवृत्ति 2024 की शुरुआत की गई है। यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए आरंभ की गई है, जो विदेश से स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं। भारतीय छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए छात्रों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रथम श्रेणी की डिग्री या उसके संमकक्ष डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अतिरिक्त छात्रों ने अगस्त 2024 से पहले प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया हो। स्नातक डिग्री एवं डिप्लोमा कोर्स के अंतिम वर्ष में पढऩे वाले छात्र भी स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन के पान्न हैं। क्व स्कॉलरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत आवेदकों का चयन पात्रता मानदंड एवं शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा। केसी महिंद्रा छात्रवृत्ति 2024 के तहत चयनित तीन छात्रों को 10,00,000 रुपये की स्कॉलरशिप और शेष चयनित आवेदकों को 5,00,000 रुपये की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। आवेदकों के पास जीआरई/जीमैट/टीओईएफएल/आईईएलटीएस स्कॉर कार्ड, प्रमाण-पत्र, कक्षा 10वीं एवं 12वीं के प्रमाण-पत्र व अन्य निर्धारित दस्तावेज होने चाहिए।

आवेदन की अंतिम तिथि : 31 मार्च, 2024

आवेदन लिंक : http://tinyurl.com/nhb8bkk2

 

अच्छा मौका

फ्रांसीसी सरकार द्वारा भारतीय छात्रों के लिए चापैंक बैचलर स्कॉलरशिप 2024 की शुरुआत की गई है। यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए आरंभ की गई है, जो फ्रांस के किसी संस्थान से पूर्णकालिक स्नातक डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं। भारतीय नागरिक या ओसीआई कार्ड धारक इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन के दौरान आवेदकों की आयु 23 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त छात्रों ने 01 सितंबर, 2024 से शुरू होने वाले स्नातक पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया हो साथ ही पहले कभी फ्रांस के किसी शैक्षणिक संस्थान से अध्ययन न किया हो। आवेदकों का चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा। चापक बैचलर स्कॉलरशिप 2024 के अंतर्गत चयनित छात्रों को प्रति माह 860 यूरो प्रदान किए जाएंगे। आवेदकों के पास रिज्यूमे, कक्षा 10वीं एवं 12वीं के प्रमाण-पत्र, फ्रेंच लैंग्वेज डीईएलएफ/डीएएलएफ सर्टिफिकेट व अन्य निर्धारित ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। दस्तावेज होने चाहिए। स्कॉलरशिप के लिए छात्र

आवेदन की अंतिम तिथि : 01 अप्रैल, 2024

आवेदन लिंक : http://tinyurl.com/2dhrpktw

 

नरोत्तम सेखसरिया स्कॉलरशिप प्रोग्राम

नरोत्तम सेखसरिया फाउंडेशन की ओर से स्नातकोत्तर छात्रों के लिए नरोत्तम सेखसरिया स्कॉलरशिप प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए भारतीय छात्र आवेदन के पात्र हैं। छात्र की आयु 31 जनवरी, 2024 के अनुसार 30 वर्ष से कम होनी चाहिए। स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन के लिए छात्रों ने भारत के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त की हों। इसके अतिरिक्त स्नातक अंतिम वर्ष में पढऩे वाले छात्र, जो परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, वे भी आवेदन के पात्र हैं। यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए आरंभ की गई है, जो वर्ष 2024 में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिला लेना चाहते हैं। चयन के लिए शॉर्टलिस्टेड छात्रों को साक्षात्कार एवं ओरिएंटेशन प्रोग्राम में भाग लेना आवश्यक है। चयनित छात्रों के पास स्नातक की डिग्री, जीआरई, जीमैड, केट और गेट का स्कोरकार्ड, रेफरेंस लेटर एवं अन्य निर्धारित दस्तावेज होने चाहिए। नरोत्तम सेखसरिया स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदकों से आबेदन ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि: 14 मार्च, 2024

आवेदन लिंक : http://tinyurl.com/2ab33ar6

 

भाजपा की पहली सूची में हो गया खेला, घोषित प्रत्याशी भाग गया

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post