Friday, 19 July 2024

तेजी बढ़ रही है SEO एक्सपर्ट की डिमांड, 1600 करोड़ की इंडस्ट्री

SEO Expert : आपने SEO शब्द जरूर पढ़ा या सुना होगा। SEO की फुलफार्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होती है। तेजी…

तेजी बढ़ रही है SEO एक्सपर्ट की डिमांड, 1600 करोड़ की इंडस्ट्री

SEO Expert : आपने SEO शब्द जरूर पढ़ा या सुना होगा। SEO की फुलफार्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होती है। तेजी से बढ रहे डिजिटल मीडिया के जमाने में SEO का विशेष महत्व है। इन दिनों SEO एक्सपर्ट की डिमांड तेजी के साथ बढ़ रही है। हर छोटी-बड़ी कंपनी को आज के समय में SEO एक्सपर्ट की आवश्यकता हो रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में SEO इंडस्ट्री 1600 करोड़ रूपए की हो जाएगी।

युवाओं के लिए बेहतर विकल्प है SEO एक्सपर्ट बनना

दुनिया भर के विशेषज्ञों का मत है कि युवाओं के लिए SEO एक्सपर्ट बनना कैरियर के लिए बेहतरीन विकल्प है। आपको यह भी बता दें कि डिजिटल सेक्टर में आज युवाओं के लिए कमाई के ढेरों अवसर मौजूद हैं। इन्हीं में से एक विकल्प है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ( SEO )। इसकी अहमियत इतनी बढ़ गई है कि 90 प्रतिशत होटल्स की बुकिंग एसईओ के कारण ऑनलाइन हो रही है। सर्च इंजन पर जाकर कोई उत्पाद सर्च कर रहे 51 प्रतिशत लोग एसईओ की बदौलत ई – कॉमर्स साइट पर जाते हैं। इसी तरह आप खाने के लिए ऑनलाइन ऑडर दें या फिर दवाइयों के लिए हर बार गूगल सर्च इंजन पर पहले पेज पर आने वाली कंपनियों को ज्यादा तवज्जो मिलती है। फोर्ब्स के एक सर्वे के अनुसार 2024 में कंपनियां मार्केटिंग के बजट में से 26 प्रतिशत रकम एसईओ पर खर्च कर रही हैं।

SEO Expert

2030 तक एसईओ इंडस्ट्री 1600 करोड़ की हो जाएगी और इसमें 20 लाख से अधिक युवाओं की जरूरत होगी। क्योंकि हर कंपनी को जो इंटरनेट पर है उसे SEO एक्सपर्ट्स की जरूरत है। यही वे लोग हैं जो कंपनियों के पेज को सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक कराते हैं। इसके अलावा दुनिया भर के सर्च ट्रैफिक का 93 प्रतिशत सर्च गूगल पर होता है। इसके अलावा गूगल द्वारा समय – समय पर एसईओ एल्गोरिद्म को अपडेट करता रहता है। जिससे लोगों के पेज रैंकिंग से हट जाते हैं। इस कारण एसईओ पर कंपनियों को लगातार काम करना पड़ता है। इसी कारण SEO एक्सपर्ट्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है। SEO Expert

उत्तर प्रदेश सरकार ने कर दी है बड़ी पहल, पर्यटन हब बनेगा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post