Sunday, 16 June 2024

Sachin Becomes Victim of Deepfake, खुद लोगों को दी धोखाधड़ी की जानकारी

Sachin Becomes Victim of Deepfake: डीपफेक एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। एआई की मदद से तैयार की जा…

Sachin Becomes Victim of Deepfake, खुद लोगों को दी धोखाधड़ी की जानकारी

Sachin Becomes Victim of Deepfake: डीपफेक एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। एआई की मदद से तैयार की जा रही इन डीपफेक वीडियो का शिकार कई सिलेब्रिटीज बन चुकी हैं। अब इस कड़ी में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और उनकी बेटी सारा को इसका शिकार होना पड़ा है। एआई के जरिए बनाए गए इस डीपफेक वीडियो में सचिन की आवाज में एक गेम का प्रमोशनल वीडियो वायरल हो रहा है।

सचिन और उनकी बेटी भी बने डीपफेक का शिकार, Sachin Becomes Victim of Deepfake

इस डीपफेक वीडियो में सचिन को एक गेम को प्रमोट करते हुए दिखाया गया है। इस वीडियो में सचिन कह रहे हैं कि “उनकी बेटी भी ये गेम खेलती है।” स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट गेमिंग ऐप का नाम है, जिसके विज्ञापन को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे महान क्रिकेटर सचिन ये विज्ञापन कर रहे हैं और यहां तक कि लोगों को पैसा कमाने में मदद करने की इसकी क्षमता की वकालत भी कर रहे हैं।

इस डीपफेक वीडियो में तेंदुलकर जैसी बड़ी शख्सियत के वीडियो में स्पष्ट रूप से हेराफेरी की गई है। इसमें न केवल उनके चेहरे की विशेषताओं का उपयोग किया जा रहा है, बल्कि उन्हें क्रिकेटर की तरह दिखने के लिए तकनीक का भी उपयोग किया जा रहा है। इस वीडियो में ऐसे दिखाया गया है कि वो इस गेम के बड़े फैन हैं और इसे प्रमोट कर रहे हैं।

सचिन ने खुद इस डीपफेक वीडियो को शेयर कर दी फर्जी होने की जानकारी

दिग्गज क्रिकेटर रहे तेंदुलकर ने इस वीडियो के फर्जी होने की जानकारी सोशल मीडिया पर दी और अपने एक्स एकाउंट पर लिखा “ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है। टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है।” साथ ही उन्होंने वीडियो पर रिपोर्ट करने की अपील करते हुए लिखा “आप सब से विनती है कि ऐसे वीडियो या ऐप या विज्ञापन आपको अगर नजर आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें।”

Sachin Becomes Victim of Deepfake

साथ ही लोगों से इनके प्रति सजग रहने की अपील करते सचिन ने आगे लिखा “सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए। इस बारे में उनकी भूमिका बहुत जरूरी है ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीपफेक का दुरुपयोग खत्म हो।”

Sachin Becomes Victim of Deepfake

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post