Sunday, 12 May 2024

UPSC उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, इस दिन से JMI में शुरू होंगे फ्री कोचिंग के आवेदन

JMI Free Coaching For UPSC : दिल्ली को यूपीएससी का हब कहा जाता है। जहां देशभर से लाखों की संख्या…

UPSC उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, इस दिन से JMI में शुरू होंगे फ्री कोचिंग के आवेदन

JMI Free Coaching For UPSC : दिल्ली को यूपीएससी का हब कहा जाता है। जहां देशभर से लाखों की संख्या में उम्मीदवार UPSC की तैयारी करने के लिए आते हैं। लेकिन दिल्ली में यूपीएससी की कोचिंग मिल पाना इतना भी आसान नहीं है। इसके अलावा यहां कोचिंग के लिए उम्मीदवारों को लाखों पैसे फीस के तौर पर देने पड़ते हैं, जिसे चुका पाना किसी गरीब घर से आने वाले उम्मीदवार के लिए नमुमकिन है। लेकिन दिल्ली में कई ऐसे कोचिंग संस्थान भी है, जो गरीब वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को UPSC की फ्री कोचिंग भी मुहैया कराते हैं। इन्हीं में से एक है दिल्ली में स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय जो हर साल यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को फ्री में कोचिंग की सुविधा देते हैं। हाल ही में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की ओर से एक बार फिर से UPSC की फ्री कोचिंग शुरू की जा रही है। इसमें हिस्सा लेने वाले UPSC के उम्मीदवारों को कोचिंग के साथ-साथ छात्रावास की सुविधा भी दी जाएगी। ऐसे में आइए जानते हैं इस बारे में पूरी जानकारी।

इन उम्मीदवारों को मिलेगी फ्री कोचिंग की सुविधा

जानकारी के अनुसार UPSC की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवारों को इस फ्री कोचिंग का लाभ नहीं मिल सकता है। जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में यूपीएससी की फ्री कोचिंग के लिए केवल अल्पसंख्यक, एससी, एसटी और महिला समुदाय के उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकते हैं। आपको बता दें यह कोचिंग साल 2025 में होने वाली UPSC CSE परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए शुरू की जा रही है। UPSC की इस फ्री कोचिंग की सुविधा आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA), सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग, जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की ओर से मिलकर हर साल शुरु करवाई जाती है।

किस दिन शुरू होंगे UPSC फ्री कोचिंग के आवेदन

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में यूपीएससी की फ्री कोचिंग के लिए 18 मार्च 2024 से आवेदन विंडो को खोला जाएगा। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। UPSC की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 मई 2024 रखी गई है। सभी इच्छुक उम्मीदवार आखिर तारीख से पहले ही अपने आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की ओर से 10 सेंटरों दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, गुवाहाटी, मुंबई, पटना, लखनऊ, बेंगलुरु और मलप्पुरम में उम्मीदवारों को चुनने के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। जिसकी मदद से फ्री कोचिंग के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

JMI UPSC Free Coaching

इस दिन होगा एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन

जानकारी के अनुसार जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की ओर से 1 जून को एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। जिसके पेपर-1 में जनरल नॉलेज के सवाल दिए जाएंगे और पेपर 2 में निबंध लिखना होगा। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण में भेजा जाएगा, जिसमें उम्मीदवारों को इंटरव्यू देना होगा। इंटरव्यू चरण का आयोजन 24 से 7 जुलाई तक चलेगा। इसमें सफल उम्मीदवारों की लिस्ट 12 जुलाई 2024 को जारी की जाएगी।

यूपी-बिहार जाने वालों की टेंशन खत्म, होली की मौके पर चलेंगी ये ट्रेने!

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post