Sunday, 19 May 2024

दिल्ली में जोर-शोर से चल रही मतदान की तैयारी, किए जा रहे खास इंतजाम

Delhi Lok Sabha Election 2024 : 25 मई को देश की राजधानी दिल्ली में लोकसभा के चुनाव होने वाले है।…

दिल्ली में जोर-शोर से चल रही मतदान की तैयारी, किए जा रहे खास इंतजाम

Delhi Lok Sabha Election 2024 : 25 मई को देश की राजधानी दिल्ली में लोकसभा के चुनाव होने वाले है। जिसको लेकर दिल्ली में तैयारियां शुरू हो चुकी है। 25 मई के दिन दिल्ली की सभी सात सीटों पर मतदान किए जाएंगे। इस दौरान 1 लाख से भी ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा। दिल्ली के 6,833 मतदान केंद्रों पर वेब कास्ट के जरिए मॉनिटरिंग की जाएगी। वहीं राजधानी दिल्ली में पड़ने वाली लू के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए हर मतदान केंद्रों पर पानी और अन्य बुनियादी व्यवस्थाएं की जा रही है। आपको बता दें दिल्ली में कुल 265 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है।

चुनाव से पहले जारी किए दिशा-निर्देश

इस बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. कृष्णमूर्ति ने बताया कि 25 मई को होने जा रहे लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां अपने आखिरी चरण में हैं। इस सिलसिले में सभी मतदान केन्द्रों पर चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए हैं। मतदान के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार के एक लाख से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी चुनाव ड्यूटी में तैनात किए गए हैं। साथ ही, EVM मशीनों की पुख्ता सुरक्षा, 6833 मतदान केन्द्रों की सीधी मॉनिटरिंग, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए 3500 व्हील चेयर्स का इंतजाम, लू और अत्यधिक गर्मी की आशंका को देखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं।

Delhi Lok Sabha Election 2024

13,637 मतदान केंद्र किए जा रहे स्थापित

आपको बता दें लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में 2,627 स्थानों पर कुल 13,637 मतदान केन्द्र और चार उप मतदान केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। हर विधानसभा क्षेत्र में सिर्फ महिलाओं की ओर से संचालित पिंक बूथ और साथ ही एक आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। लोकसभा चुनावों के लिए दिल्ली पुलिस, होम गार्ड और पैरा मिलिटरी फोर्स कंपनियों की तैनाती भी की गई हैं। दिल्ली में कुल 2891 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं, जिन पर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है।

आखिर कौन है कनॉट प्‍लेस का मालिक, क‍ितना होता है दुकानों का किराया?

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post