Friday, 3 May 2024

36 घंटे बाद भी नहीं बुझी गाजीपुर लैंडफिल की आग, लोगों को हो रही है दिक्कत

Delhi News :  दिल्ली में रहने वालों की मुसीबत बढ़ती जा रही है। जहां दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट पर…

36 घंटे बाद भी नहीं बुझी गाजीपुर लैंडफिल की आग, लोगों को हो रही है दिक्कत

Delhi News :  दिल्ली में रहने वालों की मुसीबत बढ़ती जा रही है। जहां दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग बूझने का नाम नहीं ले रही। लैंडफिल साइट पर लगी आग से आसपास के इलाके में धुएं का गुबार आसमान में जमा हो गया है, जिसकी वजह से वहां रहने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Delhi News

आपको बता दें कि लैंडफिल साइट पर रविवार यानी 21 अप्रैल शाम करीब साढ़े पांच बजे लगी आग पर सोमवार करीब देर रात टीम ने 90% आग पर काबू पा लिया। वहीं देर रात एमसीडी ने अपने बयान में कहा कि 90 प्रतिशत आग बुझा दी गई है और 3 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में लगभग 40-50 छोटी अलग-अलग लपटें बची हुई हैं। आग बुझाने के लिए लगभग 600 मीट्रिक टन निष्क्रिय और C&D कचरे का यूज किया गया है। आग पर काबू पाने के लिए 16 एक्सकेवेटर, 2 बुलडोजर और 6 दमकल गाड़ियों की हेल्प ली गई है। साथ ही स्प्रिंकलर की मदद से ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि आसपास के इलाके में रख और धूल के कण न उड़े।

पुलिस ने दर्ज की FIR

मिली जानाकरी के अनुसार इस मामले में पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस के, मुताबिक आईपीसी की धारा 336 और 278 के तहत गाजीपुर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है। इसके अलावा दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आरोप लगाया कि आप के नेतृत्व वाली एमसीडी की “आपराधिक लापरवाही” आग के लिए जिम्मेदार है, जबकि घटनास्थल का दौरा करने पहुंची शैली ओबेरॉय ने कहा कि यह राजनीति करने का वक्त नहीं है।

एमसीडी इस घटना की जांच करेगी। इससे पहले एक दिन दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रमुख सचिव, पर्यावरण और वन को 48 घंटे के अंदर आग लगाने की एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा कि पिछले सालों के दौरान भी ऐसी आग की घटनाएं सामने आई थीं। लैंडफिल साइट का दौरा करने के बाद कहा, ‘मैंने भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए विभिन्न निर्देश जारी किए है।

नोएडा पुलिस ने शातिर चोरों को किया गिरफ्तार, चोरी का माल बरामद

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post