Sunday, 19 May 2024

खुशखबरी : दिल्ली यूनिवर्सिटी SOL के इन छात्रों की होगी फीस माफ

Delhi University Fees Relaxation : दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है। सोमवार (06…

खुशखबरी : दिल्ली यूनिवर्सिटी SOL के इन छात्रों की होगी फीस माफ

Delhi University Fees Relaxation : दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है। सोमवार (06 मई) को डीयू के कन्वेंशन हॉल में हुए इस कार्यक्रम में ऐलान किया गया कि DU SOL अब 8.5 सीजीपीए लाने वाली लड़कियों की फीस माफ करेगा। दरअसल हाल ही में दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के 62वें साल पूरे हो गए। जिसके जश्न में भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शरीक हुए। बतौर मुख्य अतिथि जगदीप ने कहा कि ओपन लर्निंग हमारी सांस्कृतिक विरासत भी है। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्राचीन शिक्षा पद्धति में दो खासियतें नजर आती हैं, औपचारिक शिक्षा और अनौपचारिक शिक्षा। गुरुकुल औपचारिक शिक्षा के माध्यम थे तो परिवार अनौपचारिक शिक्षा के माध्यम थे। आज ये काम संस्थागत तरीके से एसओएल कर रहा है। इसने अनौपचारिक शिक्षा को औपचारिक शिक्षा के समकक्ष कर दिया है।

सेशन 2024-25 से लागू होगा नियम

वहीं अब एसओएल की डायरेक्टर प्रो. पायल मागो ने इस बात की जानकारी दी कि सेशन 2024-25 से 8.5 सीजीपीए लाने वाली लड़कियों की फीस माफ की जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार से कोई भी सहायता न लेते हुए भी इसने पिछले सत्र में दो करोड़ रुपए की धनराशि से गरीब स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी है।

900 छात्रों और दो विषयों से शुरू हुआ था SOL

आपको बता दें दिल्ली यूनिवर्सिटी के 62वें साल होने पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि दिल्ली में 60% चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) एसओएल के स्टूडेंट्स हैं। बहुत से वकील, सिविल सर्वेंट, शिक्षक और राजनेता भी एसओएल के स्टूडेंट्स रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि साल 1962 में एसओएल 900 स्टूडेंट्स और दो विषयों के साथ शुरू किया गया था। आज 2024 में एसओएल में करीब 4 लाख स्टूडेंट्स 17 से अधिक कोर्सों में शिक्षा पा रहे हैं। अकेले बीए प्रोग्राम में ही एक लाख 80 हजार स्टूडेंट्स हैं। उन्होंने कहा कि एसओएल का पाठ्यक्रम और परीक्षा का पैटर्न नियमित वाला ही है, केवल शिक्षण का तरीका अलग है।

नोएडा में दिल्ली के विधायक के बेटे की गुंडागर्दी, पेट्रोल पंप पर बवाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post