Friday, 21 June 2024

शुरू हुई 75वीं गणतंत्र दिवस की परेड, किया गया ये बड़ा बदलाव

75th Republic Day Celebration : 75वीं गणतंत्र दिवस की परेड दिल्ली के कर्तव्य पथ पर शुरू हो चुकी है। जहां…

शुरू हुई 75वीं गणतंत्र दिवस की परेड, किया गया ये बड़ा बदलाव

75th Republic Day Celebration : 75वीं गणतंत्र दिवस की परेड दिल्ली के कर्तव्य पथ पर शुरू हो चुकी है। जहां पहले हमेशा परेड की शुरूआत सैन्य बैंड के साथ होती आई है, वहीं इस बार इसमें बदलाव करते हुए देशभर की 100 महिला सांस्कृतिक कलाकार पारंपरिक वाद्यों के साथ परेड का आगाज किया गया।

फ्रांस के राष्ट्रपति बने मुख्य अतिथि

आपको बता दें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों हैं। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां गुरुवार को ही भारत पहुंच गए थे। शुक्रवार को उन्होंने सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में भारतीयों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने लिखा, ‘मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी, भारतीय लोगों, गणतंत्र दिवस की बधाई। आपके साथ खुश और गौरवान्वित हूं। चलिए उत्सव मनाते हैं।’

कई मायनें में खास है 75th Republic Day Celebration

देश का 75वां गणतंत्र इस बार कई मायनों में खास बताया जा रहा है। इस साल कर्तव्य पथ पर परेड और झांकियों को महिला-केंद्रित थीम पर रखा गया है। परेड की थीम है- ‘विकसित भारत’, जिसमें पहली बार तीनों सेनाओं का ऑल-विमेन मार्चिंग कंटिंजेंट भाग लेगा। इसका नेतृत्व भी महिला अफसर के हाथ में है। इतना ही नहीं, परेड करने वाली सभी टुकड़ियों की लीडर महिला होंगीं।

‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ रखी गई झांकियों की थीम

BSF, CRPF और SSB की महिलाकर्मी 350CC रॉयल एनफील्ड बुलेट्स पर सवार होकर डेयरडेविल स्टंट दिखाएंगीं। साथ ही इस साल झांकियों की थीम- ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ रखी गई है। इस साल 16 राज्यों के साथ 9 मंत्रालयों/विभागों की झांकियां प्रदर्शित की जा रही है। देश की टेक्सटाइल संस्कृति को सबके सामने लाने और बढ़ावा देने के मकसद से अनंत सूत्र नाम की साड़ियों की प्रदर्शनी लगाई गई है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

इसी कड़ी में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने देशवासियों को 75वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। राहुल ने सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में लिखा ‘स्वतंत्रता आंदोलन के सपनों को एक सूत्र में पिरोने वाला हमारा महान संविधान भारतीय गणतंत्र की आत्मा है। संविधान के मूल सिद्धांतों की रक्षा और उनके प्रति निष्ठा ही अमर स्वतंत्रता सेनानियों को सच्ची श्रद्धांजलि है।  सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। जय हिंद।’

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post