Thursday, 2 May 2024

गरीबी में आश्रम वासियों के लिए पकानी पड़ी थी रोटियां,संघर्ष से भोजपुरी इंडस्ट्री में जमाया सिक्का

Manoj Tiwari Birthday : भोजपुरी सुपरस्टार, सिंगर और बीजेपी नेता मनोज तिवारी 1 फरवरी 2024 को अपना 53वां जन्मदिन मना…

गरीबी में आश्रम वासियों के लिए पकानी पड़ी थी रोटियां,संघर्ष से भोजपुरी इंडस्ट्री में जमाया सिक्का

Manoj Tiwari Birthday : भोजपुरी सुपरस्टार, सिंगर और बीजेपी नेता मनोज तिवारी 1 फरवरी 2024 को अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। मनोज तिवारी का गाना सुनकर सभी के पैर थिरकने लगते हैं, आज मनोज ने अपनी गायिकी, धमाकेदार एक्टिंग और राजनीति से करोड़ों लोगों के दिल में एक अलग ही पहचान बना ली है। आज वो किसी पहचान के मोहताज नहीं है। लेकिन उनका ये सफर बिल्कुल भी आसान नहीं था। आज हम आपको मनोज तिवारी के जन्मदिन के खास मौके पर उनसे जुड़ी कुछ अनकहीं और अनसुनी बातें बताएंगे।

बनारस के महावीर मंदिर से की करियर की शुरुआत

भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी ने अपने करियर की शुरुआत शीतला घाट स्थित महावीर मंदिर व अर्दली बाजार से की थी। एक बार उन्होंने महावीर मंदिर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भक्ति गीत गाया था जिसके बाद से उनके सिर से खून बहने लगा था पर ऐसे में उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार गाना गाते रहें। दरअसल उनके करीबी दोस्त ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बात बताई थी कि ‘1993-94 में सावन के समय नागपंचमी के दिन महावीर मंदिर पर जगराता चल रहा था और हर साल की तरह इस बार भी उन्हें ही प्रस्तुती देनी थी। उनके सिर पर चोट लगी थी, जिससे गाना गाते समय ही खून निकलने लगा। लेकिन वो गाना गाते हुए इतने खो गए कि वो इस बात को पूरी तरह से भूल ही गए कि उनके सिर पर चोट भी लगी है।’

भक्ति एलबम ने बदली मनोज की किस्मत

साल 1995 में मनोज का एक एलबम ‘शीतला घाट पे काशी में’ का गीत ‘बाड़ी शेर पर सवार’ मार्केट में आया था और इस गीत ने मार्केट में आते ही जबरदस्त तहलका मचा दिया था जिसके बाद इस गीत ने बेहद लोकप्रियता बटोरी थी। दरअसल यही वो गाना था जिससे उन्हें एक अलग पहचान मिली थी और उन्हें लगातार भक्ति एलबम के ऑफर भी मिलने लगे थे। इस कामयाबी के बाद से मनोज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार मेहनत करते रहें। आज उन्होंने इंडस्ट्री के एक्टर, सिंगर और राजनेता के रूप में अपनी पहचान बना ली है। एक्टर मनोज तिवारी खुद पर शीतला घाट की बड़ी कृपा मानते हैं और वाराणसी में शीतला घाट में होने वाले महोत्सव में जरूर शामिल होते हैं।

गाना सुनते ही खुशी से झूम उठते हैं लोग

भोजपुरी के सुपरहिट गानों और जबरदस्त एक्टिंग के कारण आज मनोज तिवारी एक जाना-माना नाम बन चुके हैं जो किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। मनोज को भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से ‘रिंकिया के पापा’ जैसा लोकप्रिय नाम मिला। ‘रिंकिया के पापा’ और ‘जिया हो बिहार के लाला’ गाने सुनकर लोग खुशी से झूम उठते हैं। इसके अलावा मनोज तिवारी ‘रास्ता छोड़ मंत्री जी के, जिया तू, बगलवाली जान मारेली, मेहरी आई रोब चलाई जैसे सुपरहिट गाने गा चुके हैं।

मजबूरी ने बनवाई थी रोटी

आज भले ही मनोज तिवारी ने बहुत बड़ा नाम हासिल कर लिया है लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब मनोज के पास एक वक्त का खाना खाने के लिए भी पैसे नहीं थे। ऐसे में वो एक आश्रम में रोटियां बनाते थे और आश्रम का काम भी सभांलते थे। इसके अलावा वो जब संघर्ष का सफर कर रहे थे तो इस दौरान उन्हें प्लेटफॉर्म पर भी सोना पड़ा था।

बेटी जिया से हैं सबसे करीब

अभिनेता मनोज तिवारी की शादी साल 1999 में रीना तिवारी संग हुई थी जिससे वो साल 2012 में अलग हो गए थे। पहली शादी से उनकी एक बेटी भी हैं, भले ही आज वो पत्नी रीना से अलग हो गए हैं लेकिन अपनी बेटी जिया से वो कभी अलग नहीं हो सके। जिया अपनी मां के साथ ही रहती है लेकिन इसके बावजूद मनोज और जिया के बीच एक अच्छी बॉन्डिंग है।

बिग बॉस शो में आए थे नज़र

मनोज तिवारी रियलिटी शो बिग बॉस सीज़न 4 के भी कन्टेसटन्ट रह चुके हैं जहां अक्सर उनकी लड़ाई डौली बिन्द्रा से होती रहती थी। दरअसल मनोज ऑमलेट खाने के बड़े शौकीन है और बिग बॉस के घर उनकी लड़ाई डौली बिन्द्रा संग ऑमलेट के लिए ही हुई थी। दोनों के बीच झगड़ा इस हद तक पहुंच गया था कि बात हाथापाई तक पहुंच गई थी। जिसे घर के बाकी कन्टेसटन्ट द्वारा छुड़ाया गया था। हालांकि मनोज शो के फिनाले तक नहीं पहुंच सकें लेकिन वो शो के स्ट्रॉन्ग खिलाड़ी में से एक थे।

कोरोना के दौरान रचाई थी दूसरी शादी

बिग बॉस के बाद से ही मनोज तिवारी अपनी पहली पत्नी रीना से अलग हो गए थे। दरअसल बिग बॉस शो के दौरान ही उनका नाम अभिनेत्री और बिग बॉस सीज़न 4 की विजेता रह चुकी श्वेता तिवारी के साथ जोड़ा जा रहा था जिसके कारण उनके रिश्ते में दरार आई और उनका तलाक हो गया। हांलाकि तलाक के 10 साल तक उन्होंने शादी नहीं की थी। लेकिन फिर वो बहुत अकेला महसूस करने लगे और साथ ही उन्हें इमोशनल सपोर्ट की भी बेहद जरूरत थी, जिसके बाद उन्होंने दूसरी शादी करने का फैसला लिया और कोरोना काल के दौरान मनोज ने साल 2020 में भोजपुरी की जानी-मानी सिंगर सुरभी तिवारी संग शादी रचा ली जिससे उनकी दो बेटियां भी है।

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post