Friday, 17 May 2024

आयुष्मान भारत योजना को लेकर बड़ा अपडेट, अब यह लोग भी उठा सकेंगे लाभ

Budget 2024 :  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार, 1 फरवरी को मोदी सरकार का अंतरिम बजट लोकसभा में…

आयुष्मान भारत योजना को लेकर बड़ा अपडेट, अब यह लोग भी उठा सकेंगे लाभ

Budget 2024 :  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार, 1 फरवरी को मोदी सरकार का अंतरिम बजट लोकसभा में पेश कर दिया है। इस बजट में आयुष्मान भारत योजना को लेकर एक बड़ी घोषणा की गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat scheme) का लाभ ऐसे वर्ग को भी देने की घोषणा की है, जो इस योजना का लाभ लेने से वंचित था।

Budget 2024

लोकसभा में बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब आयुष्मान भारत योजना का दायरा और बढ़ाया जा रहा है। इसका लाभ गरीब परिवारों के साथ ही आशा और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को भी दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस योजना से उन्‍हें सस्‍ते इलाज का लाभ मिलेगा और आर्थिक दबाव नहीं आएगा। इसके तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री होगा।

नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, सर्वाइकल कैंसर रोकने की कोशिश होगी। इसके लिए टीकाकरण करेंगे। किसानों की आय बढ़ाने की कोशिश होगी। मिशन इंद्रधनुष में टीकाकरण बढ़ाया जाएगा। नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इसके लिए कमेटी गठित करेंगे। 9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा। फसलों पर NANO डैप का इस्तेमाल होगा। डेयरी विकास के क्षेत्र में अच्छा काम होगा। दुग्ध किसानों को बढ़ावा दिया जाएगा। 1361 मंडियों को eName से जोड़ा जाएगा। अगले 5 साल में विकास की नई परिभाषा गढ़ेंगे। आशा बहनों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा. तिलहन के अनुसंधान को बढ़ावा दिया जाएगा। हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी।

1 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा। 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ का निर्णय लिया है। 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है। लखपति दीदी से आत्मनिर्भरता आई है। आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी। अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया।

Big Breaking : तीन नए रेल कॉरिडोर शुरू होंगे, 1 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post