Saturday, 25 May 2024

Mumbai To Matheran: मानसून मे लेना है हिल स्टेशन का मजा तो माथेरान हिल स्टेशन है बिलकुल परफेक्ट

  Mumbai To Matheran: /बबीता आर्या: भारतीय लोग गर्मियों की छुट्टी मे या फिर वीकेंड मे किसी पहाड़ी जगह या…

Mumbai To Matheran: मानसून मे लेना है हिल स्टेशन का मजा तो माथेरान हिल स्टेशन है बिलकुल परफेक्ट

 

Mumbai To Matheran: /बबीता आर्या: भारतीय लोग गर्मियों की छुट्टी मे या फिर वीकेंड मे किसी पहाड़ी जगह या हिल स्टेशन पर घूमना पसंद करते है । ऐसा ही एक खूबसूरत और छोटा हिल स्टेशन है माथेरान । जहा आप कम बजट मे भी घूम सकते है ।

माथेरान महाराष्ट्र राज्य के पश्चिमी घाट पर सह्याद्रि श्रेणी के बीच स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो समुद्र तल से 2600 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है

माथेरान हिल स्टेशन मुंबई से केवल 100 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पर आप वीकेंड का पूरा मजा ले सकतें है । आपकी जानकारी के लिए बता दे माथेरान भारत का सबसे छोटा हिल्स स्टेशन है लेकिन उसके बाद भी इसे महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में शामिल किया है। यह एक शांत और हरभरा हिल स्टेशन है जो शहर के शोर-गुल और प्रदूषण से दूर है । यहां का शांत वातावरण, आकर्षक दृश्य, ठंडी हवा के झौंके, दूर तक फैली हरी-भरी घाटी, उड़ते बादल और पर्वतों का खूबसूरत नज़ारा पर्यटकों को मंत्रमुग्ध बना देता है। जब आप एक लंबी थकान के बाद हिल स्टेशन पहुचते है तो यहा का खूबसूरत नजारा और ठंडी-ठंडी हवाएं पर्यटकों की सारी थकान और परेशानियां दूर कर देती हैं

1850 में थाने जिले के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर ह्यू पायंट्ज़ मेल्ट ने माथेरान की खोज की थी

माथेरान मे घूमने के लिये कई ऐसी जगह और पर्यटन स्थल है ,जहा का आप खूबसूरत नजारा देख कर आप मंत्र मुग्ध हो जाएंगे । तो आइए जानते है उन खूबसूरत जगह के बारें मे जहा एक बार आप जरुर जाना चाहेंगें ।

चार्लोट झील :Charlotte lake

Mumbai To Matheran:
Mumbai To Matheran:

चार्लोट झील माथेरान के दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है, जो प्रकृति की गोद में शांति से बैठना चाहते हैं और प्रकृती को निहारना चाहतें है । ये कैम्पिंग करने वालों के लिये बेस्ट प्लेस है । यहा आप अपने दोस्तों,परिवार या पार्टनर के साथ पिकनिक मनाने आ सकतें हो । प्राकृतिक सुंदरता का लुफ्त उठाने के लिए पर्यटक यह स्थल को पसंद करते है। यहाँ पिशरनाथ महादेव या भगवान शिव का प्राचीन मंदिर है

लुइसा पॉइंट :Louisa Point

लुइसा पॉइंट, माथेरान के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक और सबसे अधिक घूमें जाने वाली जगहें में से एक है। यह बाजार क्षेत्र से 1.5 किलोमीटर की दूरी पर है । यहा के मन मोहने वाले दृश्य और ठंडी हवा के झोके आपकी पूरी थकान मिटा देंगे। यहा पहुच कर आपको एक ओर जहा आकाश को छूते हुए पहाड़ और नीचे गहरी घाटी देखने को है तो दूसरी ओर साफ सुन्दर झील है जिसकी चमक सूरज की रोशनी पड़ने से और बढ़ जाती है ।

मंकी पॉइंट: Monkey point
मंकी प्वाइंट माथेरान की घूमने लायक सबसे अच्छी जगहों की लिस्ट में शामिल है। यह जगह बंदरों की आबादी के लिए प्रसिद्ध है,यहा कई जगह बंदरों का झुंड जमा रहता है, इसी कारण से इस जगह को मंकी प्वाइंट के नाम से जाना जाता है। यहा पर चारो तरफ हरियाली ही हरियाली है । ऊंचे-ऊंचे पहाड़ो और गहरी घाटियों के बीच स्थित यह जगह बड़ी ही मनोरम है । यहा पेड़ पौधे की कई प्रजाति और कई किस्म के जीव देखने को मिलतें है ।

अंबरनाथ मंदिर:Ambarnath Temple 

Mumbai To Matheran:
Mumbai To Matheran:

माथेरान का अंबरनाथ मंदिर एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक मंदिर हैं । यह मंदिर 1060 मे बनवाया गया था। यह मंदिर परिसर माउंट आबू के दिलवाड़ा मंदिर से मिलता जुलता है । इस मन्दिर की वास्तु कला अद्भुत अकल्पनीय है । महाशिवरात्रि के पर्व पर यहां भारी संख्या मे भीड़ होती है और उत्सव भी धूम-धाम से मनाया जाता है।

पैनोरमा पॉइंट :Panorama Point

Mumbai To Matheran:
Mumbai To Matheran:

पैनोरमा पॉइंट माथेरान का एक दर्शनीय स्थान पश्चिमी घाटों के 360-डिग्री नयनाभिराम दृश्य को प्रस्तुत करता है। यहा से आप गांव के खूबसूरत नजारो और मैदानों को देख सकता है । एक आदर्श पिकनिक स्थल, लेकिन यहां आप पर्यटकों की भीड़ सबसे कम देखेंगे, क्योंकि यहां ट्रैकिंग करके आना पड़ता है। अगर आप ट्रेकिंग नही करना चाहते,तो घोडा या नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन की सहायता से पहुंच सकते है

इको पॉइंट:Echo point

Mumbai To Matheran:
Mumbai To Matheran:

इको पॉइंट माथेरान हिल्स की घूमने की जगह मे से एक है ।यह जगह जंगलो की खूबसूरती, हरियाली और अपने द्वारा उत्पन्न होने वाली प्रतिध्वनि के लिये प्रसिद्ध है पहाड़ी की चोटी से पूरे क्षेत्र का विहंगम दृश्य दिखाई देता है। यह जगह खास तौर पर रस्सी पर चढ़ने और जिप लाइनिंग जैसी एडवेंचरस activities के लिए भी प्रसिद्ध है।

माथेरान कैसे पहुंचे:

आप हवाई, सड़क या रेल किसी भी यातायात साधन के माध्यम से माथेरान जा सकते हैं। माथेरान में एक रेलवे स्टेशन है, जो कि टॉय ट्रेन के माध्यम से नेरल जंक्शन से जुड़ा हुआ है और स्थानीय ट्रेन के माध्यम से कर्जत जंक्शन से जुड़ा हुआ है। माथेरान जाने के लिए डायरेक्ट फ्लाइट कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं है। छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा माथेरान का सबसे नजदीक हवाई अड्डा है, जो हिल स्टेशन से लगभग 44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Nepal Tourism : कम खर्च में घूम आइये नेपाल, हर साल लाखों की संख्या मे पहुचतें है सैलानी

Related Post