Thursday, 2 May 2024

स्टॉक मार्केट में निवेश के नाम पर जालसाजों ने लगाया लाखों का चूना

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा (चेतना मंच)। अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाकर मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं,…

स्टॉक मार्केट में निवेश के नाम पर जालसाजों ने लगाया लाखों का चूना

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा (चेतना मंच)। अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाकर मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। ऐसा ना हो कि आपकी जमा पूंजी को जालसाज हड़प लें। ऐसा ही एक मामला थाना सूरजपुर क्षेत्र में प्रकाश में आया है। यहां स्टॉक मार्केट में निवेश करने का नाम पर जालसाजों ने एक व्यक्ति से 23 लाख से अधिक रूपये हड़प लिए।

Greater Noida News

पीड़ित ने खरीदे थे शेयर

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर ईटा 2 मेट्रो विले ऑर्किड निवासी दुर्गा शंकर शर्मा ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि वह आशीष शाह और अनिल झा शर्मा द्वारा शाह स्टॉक मार्केट शेयरिंग कंपनी में रजिस्टर्ड इन्वेस्टर था। अशीष शाह और अनिल झा के कहने पर उसने 26 दिसंबर 2023 को ट्रिडेंट टेकलैब कंपनी के 30 हजार और केसी एनर्जी इंफ्रा के 44 हजार आईपीओ के शेयर खरीद लिए। इन शेयर को खरीदने के लिए उन्होंने 23 लाख 38 हजार का भुगतान किया था। पैसे देने के बाद शेयर के आवंटन की पुष्टि भी दोनों आरोपियों द्वारा कर दी गई। अशीष शाह और अनिल झा ने बताया कि शेयर्स को लिस्टिंग के 10 दिन बाद वह भेज सकता है। 10 दिन बात जाने के बाद जब उसने होल्डिंग शेयर बेचने को कहा तो दोनों ने उसे 15 लाख रुपये और जमा करने की मांग की। 15 लाख रुपये देने से इनकार करने पर उन्होंने उसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप की टीम से हटा दिया और उनके यहां चल रहा इंटरनल अकाउंट भी फ्रीज कर दिया। उसने जब अपनी जमा राशि को वापस पाने के लिए उनसे फोन पर संपर्क करने का प्रयास किया, तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।

फर्जी एप से करते है ठगी

पीडि़त दुर्गा शंकर शर्मा के मुताबिक चॉइस इक्विटी ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड नाम की सेबी रजिस्टर्ड एक स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है। जिसका चॉइस फीनिक्स नाम से फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट का एक एप है। इन दोनों जालसाजों ने चॉइस फीनिक्स नाम के एप से मिलता जुलता एक फर्जी एप बनवाया हुआ है। उस फर्जी एप को जेनुइन बातकर यह लोगों को धोखा दे रहे हैं। दोनों आरोपी अपने इस फर्जी एप से आईपीओ शेयर की खरीदारी करवाते रहे और इस फर्जी एप पर पैसे भी लेते रहे।

मामले की जांच में जुटी पुलिस

इस बात की जानकारी मिलने पर उसने जब खोजबीन की को पता चला कि स्टॉक एजेंट एक्सचेंज ने कभी भी उनकी कंपनी को आईपीओ तथा शेयर अलॉट नहीं किए हैं। पीडि़त ने अपने साथ हुई धोखाधड़ी से संबंधित दस्तावेज भी पुलिस को उपलब्ध कराए हैं थाना सूरजपुर प्रभारी ने बताया कि मामला दर्ज कर जांच पड़ताल की जा रही है इस मामले में साइबर सेल की भी मदद ली जा रही है।

घटना को अंजाम देने की फिराक में घूम रहे बदमाश को पुलिस ने किया लंगड़ा

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post