Friday, 3 May 2024

अच्छी खबर : जेवर एयरपोर्ट पर जहाज उड़ाने का ट्रायल शुरु

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा से लेकर पूरे उत्तर प्रदेश तथा NCR के लिए अच्छी खबर आई है। खबर यह…

अच्छी खबर : जेवर एयरपोर्ट पर जहाज उड़ाने का ट्रायल शुरु

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा से लेकर पूरे उत्तर प्रदेश तथा NCR के लिए अच्छी खबर आई है। खबर यह है कि ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में स्थापित हो रहे जेवर एयर पोर्ट से जहाज उड़ाने का ट्रायल शुरु हो गया है। पांच महीने बाद 29 सिम्बर 2024 से जेवर एयर पोर्ट से नियमित उड़ान शुरु कर दी जाएगी। जेवर एयरपोर्ट बना रही कंपनी ने शुक्रवार को जेवर एयर पोर्ट के ऊपर फ्लाइट उड़ाकर नियंत्रण कक्ष की जांच की है। कंपनी ने इस उड़ान का वीडियो भी जारी किया है।

Greater Noida News

एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा जेवर एयरपोर्ट

आपको बता दें कि उत्तयर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के क्षेत्र में एयरपोर्ट स्था्पित हो रहा है। यह एयरपोर्ट भारत ही नहीं बल्कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। बात पूरे विश्वं की करें तो अमरीका के दो एयरपोर्ट तथा सउदी अरब के एयरपोर्ट के बाद जेवर एयरपोर्ट विश्वै का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। जेवर एयरपोर्ट यीडा के क्षेत्र में जेवर तथा उसके आसपास के गांवों की जमीन पर बन रहा है। जेवर एयरपोर्ट कुल पांच हजार हेक्टेकयर जमीन पर बन रहा है। भारत के अब तक के बड़े से बड़े एयरपोर्ट की बात करें तो देश की राजधानी में स्थाजपित इन्दिरा गांधी एयरपोर्ट (आईजीआई) 2066 हेक्टे यर जमीन पर बना हुआ है। नवी मुंबई में बन रहा एक और बड़ा एयरपोर्ट 2320 हेक्टे्यर जमीन पर स्था पित हो रहा है। जेवर एयरपोर्ट पर अन्तनर्राष्ट्रीाय कारगो तथा जहाजों को रिपेयर करने वाला रिपेयर सेंटर भी स्थाेपित हो रहा है। जेवर एयरपोर्ट को सड़क मार्ग के द्वारा देश की राजधानी से लेकर पूरे पश्चिमी उत्तपर प्रदेश तथा लखनऊ से सीधा जोड़ा जा रहा है। इस एयरपोर्ट का रेल मार्ग के द्वारा पूरे देश से जोड़ने की योजना पर भी काम चल रहा है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि जेवर एयरपोर्ट दुनिया का अनोखा एयरपोर्ट बनेगा।

बड़ी संख्याए में उड़ान भरेंगे यात्री

यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के CEO डाक्टडर अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट से वर्ष 2050 तक बीस करोड़ यात्री प्रतिवर्ष उड़ान भरा करेंगे। प्रतिवर्ष उड़ान भरने के मामले में जेवर एयरपोर्ट देश के सभी हवाई अड्डे को पीछे छोड़ देगा। अब तक के प्राप्ता आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक के सबसे बड़े एयरपोर्ट आईजीआई से प्रतिवर्ष 6 करोड़ यात्री उड़ान भरते हैं। वर्ष 2024 तक आईजीआई से 10 करोड़ यात्री उड़ान भर सकेंगे। उसके बाद इस एयरपोर्ट की क्षमता नहीं बढ़ सकेगी। जेवर एयरपोर्ट से 2050 तक बीस करोड़ यात्री उड़ान भरेंगे। इस प्रकार हर मामले में जेवर एयरपोर्ट अव्वेल साबित होगा।

काम की खबर : NDA और CDS की परीक्षा को लेकर नोएडा मेट्रो ने समय में किया बदलाव

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post