Thursday, 2 May 2024

यीडा में मिट्टी का अवैध खनन रोकेगें रिटायर्ड फौजी, गश्त लगाकर करेंगे रखवाली

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास विकसित…

यीडा में मिट्टी का अवैध खनन रोकेगें रिटायर्ड फौजी, गश्त लगाकर करेंगे रखवाली

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास विकसित होने वाले सेक्टरों में भूमाफिया अपनी नजर गढ़ाए हुए हैं। यहां अवैध मिट्टी खनन तेजी से बढ़ता जा रहा है। यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने इसकी रोकथाम के लिए एक योजना तैयार की है। यमुना सिटी के छह सेक्टरों में अवैध मिट्टी खनन समेत अतिक्रमण रोकने के लिए यमुना प्राधिकरण के द्वारा रिटायर्ड फौजियों की तैनाती की गई है।

Greater Noida News

सभी सेक्टरों में 10-10 रिटायर्ड फौजी होंगे तैनात

यमुना ओद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि सेक्टर 28, 29, 32, 33, 22डी और 22सी में मिट्टी का अवैध खनन और अतिक्रमण समेत अन्य समस्याएं से आ रही हैं। यह सभी सेक्टर एयरपोर्ट के काफी करीब हैं। न्होने बताया कि सितंबर में एयरपोर्ट का संचालन शुरू हो जाएगा। ऐसे में इसके आस पास जमीन की मांग काफी बढ़ गई है। इन सब को देखते हुए भू माफिया भी काफी सक्रिय हो गए हैं। यमुना प्राधिकरण (यीडा) ने एजेंसी के माध्यम से इनकी राकथाम के लिए रिटायर्ड फौजियों की नियुक्तियां की हैं। इन सभी सेक्टरों में 10-10 रिटायर्ड फौजी तैनात किए जाएंगे। इन्हें चौकसी के लिए अलग अलग स्थानों पर जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

गश्त लगाकर करेंगे रखवाली

यमुना प्राधिकरण (यीडा) की टीम भी इन क्षेत्रों में सक्रिय रहेगी। सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए इन्हें हथियार भी दिए जाएंगे। इनके पास यमुना प्राधिकरण के वाहन भी रहेंगे। यह गश्त लगाकर यीडा के सेक्टरों की सीमाओं की रखवाली करेंगे। साथ ही प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखेंगे।

यमुना प्राधिकरण को देंगे सूचना

सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इनकी ड्यूटी अब अधिसूचित क्षेत्र में लगा दी गई है। फौजी बतौर सुरक्षाकर्मी अधिसूचित क्षेत्रों में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखेंगे। किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि होने पर यमुना प्राधिकरण को सूचित करेंगे। यमुना प्राधिकरण के अधिकारी मामले की जांच कर पुलिस की मदद से कार्रवाई कराएंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने जारी किया फरमान, अवैध धंधे पर अंकुश

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post