Wednesday, 17 July 2024

जेवर एयरपोर्ट के आसपास हरियाली फैलाएंगे सौ पार्क, शुरू हुआ काम

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के पास विकसित हो रहे जेवर एयरपोर्ट के आसपास चारों तरफ हरियाली नजर आएगी। जेवर…

जेवर एयरपोर्ट के आसपास हरियाली फैलाएंगे सौ पार्क, शुरू हुआ काम

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के पास विकसित हो रहे जेवर एयरपोर्ट के आसपास चारों तरफ हरियाली नजर आएगी। जेवर एयरपोर्ट के आसपास विकसित हो रहे यमुना सिटी में यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने एक दो ही नहीं कम से कम 100 पार्क बनाने का काम शुरू कर दिया है। यीडा ने जेवर एयरपोर्ट के ठीक बगल में 14 एकड़ के बड़े क्षेत्रफल पर यमुना सिटी का सेंट्रल पार्क बनाया जाएगा। जेवर एयरपोर्ट के पास बनने वाले सेंट्रल पार्क का नाम किसी महापुरुष के नाम पर रखा जाएगा।

Greater Noida News

बिखरेगी हरियाली ही हरियाली

यीडा के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट के आसपास बड़े क्षेत्रफल में हरियाली विकसित की जाएगी। उन्होंने बताया कि यीडा के क्षेत्रफल में इस समय 63 पार्कों को डेवलप करने का काम चल रहा है। इसके अलावा 37 और ने पार्क बनाने का फैसला यीडा ने लिया है। आवासीय सेक्टर 20 में 14 एकड़ में सेंट्रल पार्क बनाया जाएगा। इसके लिए खूबसूरत डिजाइन तैयार कराया गया है।

उन्होंने बताया कि जेवर एयरपोर्ट के पास सेक्टर 18 और सेक्टर 20 यीडा सिटी में अब तक के सबसे बड़े आवासीय सेक्टर होंगे। इन दोनों सेक्टर में करीब 16000 से ज्यादा प्लॉटों का आवंटन किया जा चुका है। जेवर एयरपोर्ट के पास सेक्टर 20 में 14 एकड़ में सेंट्रल पार्क बनाने का फैसला यीडा ने लिया है। सेक्टर 20 के बी ब्लॉक में जगह चिन्हित कर इसका आउटलेट प्लान तैयार कर लिया गया है। इसके अलावा 37 पार्क और विकसित किए जाएंगे। इस प्रकार से जेवर एयरपोर्ट के आसपास पार्कों की संख्या 100 हो जाएगी। वहीं कुछ पार्कों में झूले लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। रखरखाव और सौंदर्यकरण के लिए उद्यान विभाग का बजट इस वित्तीय वर्ष में 75.23 करोड रुपये रखा गया है। सेक्टर 18 व 20 में प्राधिकरण ने मूलभूत सुविधाओं के साथ ही पार्कों को विकसित करने और बाउंड्री वॉल का काम शुरू कर दिया है। जिससे यहां रहने वाले लोगों को कोई दिक्कत ना हो और वह जल्द से जल्द अपने घरों का निर्माण कर सके। इस प्रकार जेवर एयरपोर्ट के चारों तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आएगी।

जेवर एयरपोर्ट के पास आसमान छू रहे हैं जमीन के रेट, अभी भी है मौका

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post