Sunday, 19 May 2024

देश की प्रगति के विरोधियों का छात्र वर्ग पुरजोर विरोध करें: जगदीश धनकड़

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा। देश के अंदर तथा बाहर कुछ ऐसे तत्व हैं जिन्हें भारत की प्रगति पच…

देश की प्रगति के विरोधियों का छात्र वर्ग पुरजोर विरोध करें: जगदीश धनकड़

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा। देश के अंदर तथा बाहर कुछ ऐसे तत्व हैं जिन्हें भारत की प्रगति पच नहीं रही है। जब देश की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हो तो ऐसे में देश के कर्णधार विद्यार्थी ऐसे तत्वों तथा प्रवत्तियों का पुरजोर विरोध करें। यह बात कही देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ ने। उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़  ग्रेटर नोएडा के बिड़ला इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट एंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के 36वें दीक्षांत समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

Greater Noida News

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने मेधावी विद्यार्थियों को पदक प्रदान करते हुए जोर देते हुए कहा कि भविष्य के उन्नत भारत में meritocracy का ही वर्चस्व रहेगा। भारत के युवाओं की प्रतिभा की सराहना करते हुए, श्री धनखड़ ने कहा कि आज विश्व की प्राय: हर प्रतिष्ठित कम्पनी भारतीय युवाओं की प्रतिभा का लाभ उठा रही है।उन्होंने कहा कि आगामी 25 वर्षों के अमृत काल में युवा विद्यार्थियों की आज की पीढ़ी भागीदार भी होगी और राष्ट्र की निर्माता भी होगी।

कुछ लोगों को देश की प्रगति पच नहीं रही है- उपराष्ट्रपति

उन्होंने युवा विद्यार्थियों से आग्रह किया कि जब देश की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हो, तो वे ऐसी प्रवृत्तियों का पुरजोर प्रतिवाद करें। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के इस यज्ञ में सभी का योगदान अपेक्षित होगा। उन्होंने युवा विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे तेजी से बदलती टेक्नोलॉजी में निपुणता हासिल करें, ” ये टेक्नोलॉजी आपके जीवन का अभिन्न हिस्सा होंगी”। इस संदर्भ में उपराष्ट्रपति ने भारत सरकार द्वारा क्वांटम कम्प्यूटिंग, 6G और ग्रीन हाइड्रोजन जैसी तकनीक के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों और बढ़ते बजट आबंटन की भी चर्चा की। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने युवा विद्यार्थियों से आर्थिक राष्ट्रवाद अपनाने की पुरजोर वकालत की।

उपराष्ट्रपति ने युवा विद्यार्थियों से कहा कि नए भारत में उनके लिए नई संभावनाओं ने नए क्षितिज खुल रहे हैं। वे जीवन की असफलताओं से न डरें न विचलित हों। असफलता में ही भावी सफलता का मंत्र छुपा होता है, अत: तनावमुक्त जीवन जिएं। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक मंडल के सदस्य, शिक्षकगण, विद्यार्थी तथा उनके अभिभावकों सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

जारी हुए हिमाचल प्रदेश बोर्ड के 10वीं के नतीजे, रिधिमा शर्मा रही टॉपर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post