Friday, 3 May 2024

जेवर एयरपोर्ट व गाजियाबाद को जोड़ने के लिए होंगे 22 स्टेशन, दौड़ेगी नमो भारत व मेट्रो

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को गाजियाबाद…

जेवर एयरपोर्ट व गाजियाबाद को जोड़ने के लिए होंगे 22 स्टेशन, दौड़ेगी नमो भारत व मेट्रो

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को गाजियाबाद से जोड़ने के लिए नमो भारत और मेट्रो ट्रेन के अब 22 स्टेशन बनेंगे। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने परियोजना की विस्त़ृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) यमुना ओद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) को सौंप दी है।

Greater Noida News

जेवर एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक 72.2 किलोमीटर तक एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा। इसी ट्रैक पर मेट्रो और नमो भारत दोनों दौड़ेगी। यमुना प्राधिकरण के मुताबिक डीपीआर और फिजीबिलिटी रिपोर्ट में 4.58 करोड़ रुपये का खर्च आया है। बता दें कि गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल रूट पर फिलहाल 22 स्टेशन बनाए जाएंगे। जिन्हें भविष्य में 35 स्टेशन तक बढ़ाया जा सकेगा। नमो भारत और मेट्रो में छह बोगी होंगी। इसका निर्माण कार्य पूरा होने का लक्ष्य 2031 रखा गया है।

पहले चरण में 18 स्टेशन बनेंगे

आपको बता दें कि जेवर एयरपोर्ट को गाजियाबाद से जोड़ने के लिए पहले चरण में गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से ग्रेटर नोएडा ईकोटेक-6 तक 39.39 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया जाएगा। इस पर 18 स्टेशन बनाए जाएगें, जिनमें से सात नमो भारत और 11 मेट्रो ट्रेन के स्टेशन होंगे। यह पूरा एलिवेटेड ट्रैक होगा। इस ट्रैक पर फास्ट नमो भारत 114 किलोमीटर प्रतिघंटा और सामान्य नमो भारत 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। मेट्रो ट्रेन की गति 46 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। प्रथम चरण के निर्माण में 13055.10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएगें।

दूसरे चरण में सिर्फ चार नमो भारत के स्टेशन बनेंगे

वहीं दूसरे चरण में ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-6 से जेवर एयरपोर्ट तक नमो भारत के सिर्फ चार स्टेशन बनेंगे। इसकी लंबाई 32.90 किलोमीटर होगी और इसके निर्माण पर 6988.50 करोड़ रुपये खर्च आएगा। सेक्टर-21 में फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट तक 14.6 किमी का अलग ट्रैक तैयार कर लाइट रेल ट्रांसजिट (एलआरटी) चलाई जाएगी। वहीं दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से नोएडा एयरपोर्ट के लिए भी नमो भारत ट्रेन चलाई जाएगी। नमो भारत टेर्न का मुख्य जंक्शन सराय काले खां है। सराय काले खां सिद्धार्थ विहार से जुड़ा है।

नमो भारत के यह होंगे स्टेशन

  1. गाजियाबाद साउथ
  2. ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-4
  3. ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-2
  4. ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-12
  5. मलकपुर
  6. अल्फा-1
  7. ईकोटेक-6
  8. दनकौर
  9. यीडा सेक्टर-18
  10. यीडा सेक्टर-21
  11. जेवर एयरपोर्ट

मेट्रो के यह होंगे स्टेशन

  1. सिद्धार्थ विहार (गाजियाबाद)
  2. ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-16 सी
  3. ईकोटेक-12
  4. ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-3
  5. ग्रेनो वेस्ट-10
  6. नालेज पार्क-5
  7. पुलिस लाइन सूरजपुर
  8. ईकोटेक-2
  9. नालेज पार्क-3
  10. ओमेगा-दो

CM योगी को गाली देने के मामले में आया नया मोड़, मिली धमकी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post