Saturday, 4 May 2024

यमुना प्राधिकरण का अब तक का सबसे बड़ा बजट हुआ पास, जमीन अधिग्रण पर होगा जोर

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में विकसित हो रहे नए शहर यमुना सिटी…

यमुना प्राधिकरण का अब तक का सबसे बड़ा बजट हुआ पास, जमीन अधिग्रण पर होगा जोर

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में विकसित हो रहे नए शहर यमुना सिटी का विकास करने वाले यमुना ओद्योगिक प्राधिकरण (यीडा) की मंगलवार को 80वीं बोर्ड बैठक हुई। इस बोर्ड बैठक में यमुना ओद्योगिक विकास प्राधिकरण का वित्तीय वर्ष 2024- 25 का बजट पास किया गया। बता दें कि मंगलवार को यीड़ा की बोर्ड बैठक में यीडा का सबसे बड़ा बजट पास हुआ है। यीडा के बजट पर औद्योगिक विकास विभाग के प्रमुख सचिव एवं यीडा चेयरमैन अनिल सागर की अध्यक्षता में हुई बैठक में बजट पर स्वीकृति की मुहर लगाई गई। साथ ही यीडा बोर्ड बैठक में कुल 13 प्रस्तावों पर मुहर लगी है ।

Greater Noida News

यमुना ओद्योगिक विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठ में वित्तीय वर्ष 2024- 25 का 9,992 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया। जो अब तक का सबसे बड़ा बजट है। इसका सबसे बड़ा हिस्सा 6063 करोड़ जमीन अधिग्रहण और 1948 करोड़ विकास एवं निर्माण कार्य पर खर्च किया जाएगा। बता दें कि जो कुल बजट का लगभग 80 फीसदी है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के लिए भी बजट में विशेष व्यवस्था की गई है।

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया होगी तेज

यमुना ओद्योगिक विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक के बाद एक प्रेसवार्ता में यीडा के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024- 25 के बजट में सबसे बड़ा मद 6063 करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण यानी किसानों से जमीन खरीदने के लिए रखा गया है। प्राधिकरण का लैंड बैंक 3700 हेक्टेयर हो जाएगा। यीडा सिटी में 8 नये सेक्टर- 10, 7, 5, 6, 8, 9, 4ए और 5ए विकसित करने के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज की जाएगी।

11750 करोड़ का प्रस्ताव तैयार

सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह बता कि टप्पल बाजना अर्बन सेंटर तथा सेक्टर- 28, 29 और 32 की अवशेष भूमि के अधिग्रहण के लिए कुल 11750 करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिसमें से 50 फीसदी धनराशि 5875 करोड़ राज्य सरकार से ब्याज मुक्त ऋण के रूप में दिए जाने का अनुरोध किया गया तथा शेष 50 फीसदी की व्यवस्था प्राधिकरण द्वारा की जाएगी।

लैंड बैंक तैयार करने पर दिया जा रहा जोर

उन्होंने बताया कि यमुना ओद्योगिक विकास प्राधिकरण की आगामी परियोजनाओं वेयरहाउस, लॉजिस्टिक पार्क, सेमीकंडक्टर, लेदर पार्क, प्लास्टिक पार्क, ईवी पार्क आदि के लिए जमीन की जरूरत पड़ेगी। इसलिए लैंड बैंक तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है। दरअसल नोएडा इंटरनेशनल का निर्माण शुरू होने के बाद से यीडा सिटी में निवेश करने के लिए कंपनियां आगे आ रही हैं।

सीएम योगी ने बोनी कपूर को सौंपा अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी का आवंटन पत्र

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post