Friday, 19 July 2024

जेवर एयरपोर्ट के पास आसानी से बनाएं अपना घर, आ गई है स्कीम

Jewar Airport :  ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में जेवर एयरपोर्ट के पास बड़ी स्कीम आई है। इस स्कीम के…

जेवर एयरपोर्ट के पास आसानी से बनाएं अपना घर, आ गई है स्कीम

Jewar Airport :  ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में जेवर एयरपोर्ट के पास बड़ी स्कीम आई है। इस स्कीम के द्वारा हर कोई जेवर एयरपोर्ट के पास अपना घर बना सकता है। जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने प्लॉट देने की स्कीम की घोषणा कर दी है। जेवर एयरपोर्ट के पास अपना बंगला बनाने का इससे अच्छा मौका फिर कभी नहीं मिलेगा। जेवर एयरपोर्ट से जल्दी ही हवाई यात्रा शुरू होने वाली है।

क्या है घर बनाने की स्कीम

आपको बता दें कि जेवर एयरपोर्ट के पास मकान बनाने की ख्वाहिश रखने वालों को यीडा ने एक बार फिर आवासीय प्लॉटों की स्कीम लॉन्च कर घर बनाने का मौका दिया है। जेवर एयरपोर्ट की बगल में स्थित सेक्टर-18 और सेक्टर-20 में 381 प्लॉटों की स्कीम लांच कर दी गई है।

कितने वर्गमीटर के प्लॉट हैं

इस योजना में फिलहाल 381 प्लॉट्स निकाले गए है। यह संख्या 700 तक बढ़ सकती है, क्योंकि अभी और भी लेफ्ट ओवर प्लॉट्स को खोजा जा रहा है। स्कीम में शामिल किए गए ये प्लॉट्स 120, 162, 200, 300, 500, 1000 और 4000 वर्ग मीटर के हैं।

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) के इस प्लॉट की स्कीम में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अथॉरिटी की वेबसाइट पर इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। आप जैसे ही इस वेबसाइट पर जाएंगे, आपको इस स्कीम का लिंक दिख जाएगा। इस पर आप मांगी गई जानकारी भरिए, उचित राशि का पेमेंट करें और आपका आवेदन हो जाएगा।

Jewar Airport

पहले भी आ चुकी है योजना

यमुना अथॉरिटी ने अक्टूबर 2023 में लांच गई आवासीय योजना में करीब 450 प्लॉटों की स्कीम निकाली थी। जिसमें सवा लाख से भी ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था। इन आवेदकों के बीच ड्रा हुआ था। अभी तक विभिन्न सेक्टरों में करीब 30 हजार से ज्यादा आवासीय प्लॉटों का आवंटन अथॉरिटी चुकी हैं। जिसमें कि सबसे बड़े आवासीय सेक्टर-18 और सेक्टर-20 हैं। इस बार भी जो 381 प्लॉटों की स्कीम निकाली गई है यह प्लॉट भी सेक्टर-18 और सेक्टर-20 में ही आवंटित होने से बचे हुए थे। इसके अलावा इनमें कुछ प्लॉट सेक्टर-16 और 22 डी सेक्टर के भी शामिल किए गए हैं। जिन्हें अब स्कीम में निकाल दिया गया है।

तुरंत करें आवेदन

रेसिडेंसियल प्लॉट की इस स्कीम के लए आप 5 अगस्त 2024 को रात 12 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद आगामी 20 अगस्त को इसका ड्रा निकाल दिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि ड्रा अपने निर्धारित समय पर ही होगा। इससे पहले भी यीडा की स्कीमों में ड्रा निर्धारित समय पर हो होता रहा है। इस बारे में विस्तार से जानकारी के लिए आप अथॉरिटी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इस स्कीम में आवेदन के समय प्लॉट की कुल कीमत की 10 फीसदी राशि ईएमडी (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) रखी गई है। यानि आवेदन करते समय आपको प्लॉट की कुल कीमत का 10 प्रतिशत पैसा जमा करना होगा। जिन लोगों का नाम ड्रा में नहीं आएगा एक महीने के अंदर उनका पैसा यमुना अथॉरिटी उनके अकाउंट में वापस कर देगी। जिनके पास अभी पैसे नहीं हैं, पर वे आवेदन करना चाहते हैं, वह बैंक से लोन लेकर भी ईएमडी राशि जमा कर सकते हैं। खासकर आईसीआईसीआई बैंक इस स्कीम में ईएमडी राशि के लिए लोन उपलब्ध करा रहा है। हो सकता है कि कोई अन्य बैंक भी यह सुविधा दे। Jewar Airport

अब आप भी ले सकते हैं सऊदी अरब के शाही महल को किराए पर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post