Saturday, 18 May 2024

3 Ministers Of Maldives Suspended, मोदी विरोधी बयान के बाद गिरी गाज

3 Ministers Of Maldives Suspended: भारत के पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी करना मालदीव के 3 मंत्रियों को भारी पड़ा…

3 Ministers Of Maldives Suspended, मोदी विरोधी बयान के बाद गिरी गाज

3 Ministers Of Maldives Suspended: भारत के पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी करना मालदीव के 3 मंत्रियों को भारी पड़ा है, इन 3 मंत्रियों को भारत के विरोध जताने के बाद मालदीव सरकार से सस्पेंड कर दिया गया है। मालदीव सरकार ने पीएम मोदी और भारत पर अपमानजनक टिप्पणी करने वाले 3 मंत्रियों मरियम शिउना, मालशा और हसन जिहान को निलंबित कर दिया है। इससे पहले राष्‍ट्रपत‍ि मोहम्मद मुइज्जू ने उनके बयानों को न‍िजी बताया था।

भारत विरोधी बयान के कारण 3 Ministers Of Maldives Suspended

पीएम मोदी के विरुद्ध बयान के बाद भारत के विरोध के बाद मालदीव सरकार ने सख्‍त कदम उठाते हुए सरकार में शामिल उप मंत्री (युवा अधिकारिता, सूचना और कला मंत्रालय) मरियम शिउना, उप मंत्री (परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय) हसन ज़िहान और उप मंत्री (युवा अधिकारिता, सूचना और कला मंत्रालय) मालशा को न‍िलंब‍ित कर द‍िया है। मालदीव के साथ भारत के संबंध वहां की वर्तमान मोहम्मद मुइज्जू सरकार के सत्ता में आने के बाद से बिगड़ते जा रहे थे।

मालदीव सरकार की ओर से इस विषय में कहा गया है कि मंत्री द्वारा की गईं टिप्पणियां उनकी व्यक्तिगत राय है। इस तरह की भाषा सरकार की भाषा नहीं है। विदेशी नेताओं के खिलाफ टिप्पणियां उनकी अपनी टिप्पणी हैं। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार मालदीव सरकार ने तीन मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अपने तीन मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

अपने देश में भी हुई थी 3 Ministers Of Maldives Suspended की आलोचना

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने मरियम शिउना की टिप्पणी की निंदा की थी। साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से सरकार को इन मंत्रियों की टिप्पणियों से दूर रखने का आग्रह भी किया था। मोहम्मद नशीद ने कहा कि भारत मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि में अहम भागीदार है। साथ उन्होंने मोहम्मद मुइजू से नई दिल्ली को आश्वासन देने के लिए कहा कि ये टिप्पणियां सरकार की नीति को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं।

कहां से शुरू हुआ था ये विवाद?

पीएम मोदी ने हाल ही में लक्ष्यद्वीप का दौरा किया था और इस दौरे के अनुभव को एक्स पर साझा किया था. जिसमें पीएम ने लिखा था, ‘‘जो लोग रोमांचकारी अनुभव लेना चाहते हैं, लक्षद्वीप उनकी सूची में जरूर होना चाहिए। मैंने स्नॉर्कलिंग की भी कोशिश की, यह कितना उत्साहजनक अनुभव था!” पीएम मोदी का ये पोस्ट काफी वायरल भी हुआ था और कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस पर कमेन्ट करते हुए लक्षद्वीप को मालदीव का वैकल्पिक पर्यटन स्थल कहा था।

ये बात मालदीव में कुछ लोगों को नागवार गुजरी और इसी से इस विवाद की शुरूआत हुई। जिसके बाद से मालदीव सरकार के नेताओं की ओर से भारत और पीएम मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां आ रही हैं। ऐसा करने वालों में ये तीनों मंत्री भी शामिल थे। इसलिए इनके खिलाफ मालदीव सरकार को कार्यवाही करनी पड़ी।

3 Ministers Of Maldives Suspended

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post