Friday, 14 June 2024

अफगानिस्तान न्यूज: तालिबान सरकार का आगाज, भारत समेत अन्य देशों को भेजा न्योता

अफगानिस्तान में तालिबानी सत्ता संभालने की तैयारी शुरू हो गई है। बता दें कि राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण के…

अफगानिस्तान न्यूज: तालिबान सरकार का आगाज, भारत समेत अन्य देशों को भेजा न्योता

अफगानिस्तान में तालिबानी सत्ता संभालने की तैयारी शुरू हो गई है। बता दें कि राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण के भव्य समारोह को रखा गया है। चरमपंथी संगठन के मुताबिक दो सप्ताह के भीतर सभी औपचारिक काम कर लिए गए है। उन्होंने कहा कि संगठन ने पहले ऐलान किया था कि विदेशी सैनिको व नागरिकों के जाने के बाद सत्ता संभालने की प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी।

दरअसल अमेरी सैनिकों के संपूर्ण वापसी के बाद काबुल एयपोर्ट समेत सभी इलाके तालिबान के कब्जे में आ गए है। बताया गया कि तालिबान का आतंकी शासन बनने की रूपरेखा पर तैयारिया तेज गति से संपन्न की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक तालिबान ने सत्ता संभालने के दौरान भारत समेत कई अन्य देशों को न्योता भेजने का ऐलान किया है। डिप्टी प्रमुख शेर अब्बास ने कहा कि अफगान पर नई रूपरेखा से पदाधिकारी चुने जाएंगे। वहीं जातीय समूहों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। अमेरिकी नियंत्रण में पदभार संभालने वालों को कैबनिट में स्थान नहीं दिया जाएगा।

शेर अब्बास ने कहा कि इस फैसले को कंधार में तालिबान के सभी नेताओं के साथ बैठक करने के बाद लिया गया है। बैठक में अध्यक्षता तालिबान के सुप्रीम लीडर हैबतुल्लाह ने की, साथ ही इस दौरान तालिबान के सभी वरिष्ठ नेता ओं की मौजूदगी रही। जानकारी के मुताबिक इस बैठक में तालिबान के संस्थापक मुल्ला याकूब, हक्कानी नेटवर्क के प्रमुख सिराजुद्दीन हक्कानी शामिल थे। बैठक के मुताबिक लिए फैसले में ताजिक, हजारा, उज्बेक समेत नए युवाओं को कैबनिट में जगह दी जाएगी। अब्बास ने कहा कि शासन में महिलाओं की प्रमुख भूमिका रहेंगी।

फिलहाल इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है कि महिलाओं को उच्च स्तरीय पद मिलेगा या नहीं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में 40 सालों में पहली बार ऐसा हो रहा है कि शांतिपूर्वक सरकार का गठन किया जा रहा है। अफगान के सभी नागरिक एकजुट होकर सरकार में अपनी भागीदारी निभाएंगे। साथ ही अमेरिका, यूरोपियन यूनियन समेत कई अन्य देश तालिबान सरकार को मान्यता देंगे। इसके लिए विदेशी राजदूतों से लगातार संपर्क किए जा रहे है।

Related Post