Sunday, 19 May 2024

बवाल के बाद एस्ट्राजेनेका ने उठाया कोविड वैक्सीन को लेकर बड़ा कदम

AstraZeneca Vaccine : कोरोना टाइम में लगी कोविशील्ड को लेकर एक बड़ा बवाल मचा हुआ है। इस बीच ब्रिटेन स्थित…

बवाल के बाद एस्ट्राजेनेका ने उठाया कोविड वैक्सीन को लेकर बड़ा कदम

AstraZeneca Vaccine : कोरोना टाइम में लगी कोविशील्ड को लेकर एक बड़ा बवाल मचा हुआ है। इस बीच ब्रिटेन स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल कपंनी ने अपडेटेड वैक्सीन की अधिकता को देखते हुए दुनियाभर से अपने कोविड​​-19 वैक्सीन को वापस लेने का ऐलान किया है।

AstraZeneca Vaccine

आपको बता दें कि कंपनी ने यह भी कहा कि वह यूरोप के भीतर वैक्सीन वैक्सजेवरिया के मार्केटिंग ऑथराइजेशन को भी वापस लेने की तैयारी में है। असल में अभी हाल ही में एस्ट्राजेनेका ने इस बात को स्वीकार किया था कि उसकी कोविड वैक्सीन से रक्त के थक्के जमाने, हार्ट अटैक जैसे साइड इफेक्ट होने का खतरा है। जिसके बाद दुनियाभर में हंगामा खड़ा हो गया था।

एस्ट्राजेनेका का बयान

कोरोना वैक्सीन की कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कहा कि, ‘चूंकि कई प्रकार की कोविड वैक्सीन विकसित की गई हैं इसलिए उपलब्ध अपडेटेड टीकों की संख्या ज्यादा है। इससे वैक्सजेवरिया वैक्सीन की मांग में गिरावट आ रही है। इसकी वजह से अब इसकी मैन्युफैक्चरिंग या सप्लाई बंद की जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक  वैक्सीन वापस लेने के लिए कंपनी का आवेदन 5 मार्च को किया गया था और 7 मई एक्सेप्ट किया गया है।

भारत में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का नाम कोविशील्ड

बता दें कि कंपनी एस्ट्राजेनेका ने वैक्सीन बनाने के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की थी। एस्ट्राजेनेका इन दिनों एक अदालत में एक केस का सामना कर रही है, जिसमें दावा किया गया है कि उसकी कोविड वैक्सीन से मौतें हुई हैं और इसे लगवाने वाले लोगों काफी नुकसान पहुंचा है। यूके स्थित फार्मा कंपनी ने भारत सरकार को वैक्सीन देने के लिए वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से हिस्सेदारी की थी। सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड नाम से वैक्सीन का निर्माण किया था।

भारत में सबसे ज्यादा लगी कोविशील्ड

मिली जानकारी के अनुसार भारत में 80 फीसदी लोगों को कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन लगी हुई है। वैक्सीन के साइड इफेक्ट की बात सामने आने के बाद देश में कई सवाल खड़े होने लगे है, साथ ही विपक्ष और आम जनता मोदी सरकार को निशाने पर ले रही है। सोशल मीडिया पर कोविशील्ड को लेकर काफी कुछ ट्रेंड कर रहा है। वहीं पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई, जिसमें कोविशील्ड वैक्सीन के दुष्प्रभावों की जांच के लिए एक मेडिकल एक्सपर्ट पैनल बनाने का निर्देश जारी करने की मांग को उठाया गया है। AstraZeneca Vaccine

वंदे भारत मेट्रो का पहला लुक रिलीज, जानें बाकी ट्रेनों से कितनी अलग?

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post