Thursday, 13 June 2024

दुनिया के सबसे बड़े अमीर को लग रहा है बहुत बड़ा डर

Elon Musk : दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति का नाम एलन मस्क (Elon Musk) है। एलन मस्क (Elon Musk) को…

दुनिया के सबसे बड़े अमीर को लग रहा है बहुत बड़ा डर

Elon Musk : दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति का नाम एलन मस्क (Elon Musk) है। एलन मस्क (Elon Musk) को आजकल बहुत बड़ा डर लग रहा है। हाल ही में एलन मस्क (Elon Musk) ने अपना डर पूरी दुनिया के सामने साझा किया है। दुनिया के सबसे बड़े अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) के इस डर से दुनिया के बहुत सारे विशेषज्ञ तथा राजनेता भी डरे हुए हैं। हम यहां आपको एलन मस्क के बहुत बड़े डर से परिचित करा रहे हैं। साथ ही आपको एलन मस्क (Elon Musk) के जीवन से जुड़ी हुई खास बातें भी बता रहे हैं।

क्या डर है एलन मस्क (Elon Musk) को?

पेरिस में आयोजित एक सेमिनार में एलन मस्क (Elon Musk) ने अपना डर पूरी दुनिया के साथ साझा किया है। एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि मुझे उस उिन का डर है कि जब  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि AI के कारण दुनिया की सारी नौकरियां समाप्त हो जाएंगी। एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा कि मैं उस दिन की कल्पना करके डर रहा हूं जिस दिन AI के कारण दुनिया में सभी की नौकरी चली जाएगी। एलन मस्क (Elon Musk) के इस बयान की खूब चर्चा हो रही है।

क्या बोले Elon Musk?

दुनिया के अरबपति कारोबारी और टेस्ला व एक्स के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) अंतत: दुनिया से सभी नौकरियां खत्म कर देगा। पेरिस में एक स्टार्टअप व टेक कार्यक्रम में बोलते हुए मस्क ने कहा, शायद हममें से किसी के पास नौकरी नहीं होगी। लोग सिर्फ शौकियाना नौकरी करेंगे।

वीवा टेक इवेंट में वेबकैम के माध्यम से मस्क ने कहा, भविष्य में नौकरियां ‘वैकल्पिक’ होंगी। यानी, यदि आप ऐसी नौकरी करना चाहते हैं जो एक शौक की तरह हो, तो आप नौकरी कर सकत्ते हैं। अन्यथा, एआई और रोबोट आपको कोई भी वह सामान और सेवाएं प्रदान करेंगे जो आप चाहते हैं। एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा, इस परिदृश्य के सफल होने के लिए, ‘सार्वभौमिक उच्च आय’ (यूबीआई) की जरूरत होगी, जिसे सार्वभौमिक बुनियादी आय के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए।

Elon Musk ने कहा, पिछले कुछ वर्षों में एआई क्षमताएं तेजी से आगे बढ़ी हैं, इतनी तेजी से आगे बढ़ रही हैं कि नियामक, कंपनियां और उपयोगकर्ता अभी भी यह पता लगा रहे हैं कि प्रौद्योगिकी का जिम्मेदारी से उपयोग कैसे किया जाए। मस्क ने पहले भी एआई को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की हैं। अपने मुख्य भाषण में उन्होंने प्रौद्योगिकी को अपना सबसे बड़ा डर बताया।

कौन हैं एलन मस्क Who is Elon Musk?

अमेरिकी लेखक और पत्रकार वाल्टर इसाकसन ने एलन मस्क की बायोग्राफी लिखी है। जिसमें एलन मस्क (Elon Musk) की जिंदगी से जुड़े चौंकाने वाले राज सामने आए हैं। दुनिया के सबसे अमीर शख्स की जब भी बात आती है तो हर किसी की जुबां पर एलन मस्क (Elon Musk) का नाम आता है। एलन मस्क की कुल संपत्ति 234.1 बिलियन डालर (19 लाख 20 हजार 723 करोड़) रुपये है। जो कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है।

मस्क इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला और अंतरिक्ष अन्वेक्षण कंपनी स्पेसएक्स समेत कई बड़ी कंपनियों के सीईओ है. वर्तमान में उनके पास टेस्ला में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी है। उनकी सबसे ज्यादा कमाई टेस्ला से होती है। मस्क अक्सर किसी न किसी वजह से चर्चाओं में भी बने रहते हैं।

10 बच्चों के पिता हैं एलन मस्क (Elon Musk)

एलन मस्क (Elon Musk) पर लिखी गई बायोग्राफी में उनके सीक्रेट बच्चे का खुलासा हुआ है। जिससे दुनिया हैरान है। दरअसल अब तक दुनिया को एलन मस्क के 9 बच्चों की ही जानकारी थी। इस किताब में उनके 10वें बच्चे की जानकारी ने सभी को हैरानकर दिया है।

दरअसल एलन मस्क (Elon Musk) का ये बच्चा उनकी पूर्व पत्नी ग्रीम्स से है। जिसका नाम टेक्नो मैकेनियस है. ग्रीम्स से एलन की ये तीसरी संतान है। एलन ने ग्रीम्स से अपने दो बच्चों की जानकारी तो दी थी, लेकिन उन्होंने अपनी तीसरी संतान को दुनिया से छुपाए रखा। जिसका राज उनपर हाल ही में आई बायोग्राफी में हुआ है। एलन मस्क (Elon Musk) ने एक्स हैंडल से बच्चे के नाम का मतलब बताया है. जिसमें उन्होंने टेक्नो मैकेनियस का मतलब व्यास (Diameter) और गोले की परिधि (circumference) बताया। एलन के तीन शादियों से 10 बच्चे हैं।

टाक्सिक गर्लफ्रेंड है एम्बर हर्ट

एलन मस्क की इस बायोग्राफी में उनके और जानी डेप की एक्स वाइफ एम्बर हर्ड को लेकर भी खुलासा हुआ है। दरअसल एलन ने जानी डेप से तलाक के बाद एम्बर को डेट करना शुरू किया था। किताब में एलन मस्क (Elon Musk) ने खुलासा किया, ‘मैं एम्बर हर्ड को साल 2013 में ही मिल चुका था. लेकिन साल 2017 में जॉनी डेप संग उनके तलाक के बाद ही हमने एक-दूसरे को डेट करना शुरू किया।’ किताब में यह भी लिखा हुआ है कि दोनों ज्यादातर काम के सिलसिले में एक-दूसरे से मुलाकात किया करते थे। हालांकि एलन को एम्बर काफी टॉक्सिक लगती थीं। ऐसे में कुछ समय में ही ये रिश्ता खत्म हो गया। एलन मस्क के करीबी लोगों को भी उनका और एम्बर का रिश्ता कुछ खास पसंद नहीं था। एलन मस्क के छोटे भाई किम्बल मस्क ने भी एम्बर हर्ड को टॉक्सिक बताया।

इतना ही नहीं उन्होंने क्वांटम एक्ट्रेस को एक डरावने सपने जैसा भी कहा। किंबल मस्क कहते हैं कि एलन अक्सर लोगों की खूबसूरती पर फिदा हो जाते हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि उस खूबसूरत से चेहरे के पीछे उस इंसान का एक डार्क साइड भी है। यही वजह थी कि एम्बर हर्ड ने एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद अपना ट्विटर अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया था।

एलन मस्क (Elon Musk) ने अपने छोटे भाई किंबल बिट के साथ एक कंपनी जीप2 शुरू की थी। इस दौरान एलन और किंबल की काफी लड़ाईयां होती थीं। उनका ऑफिस स्पेस काफी छोटा था जिसके चलते किसी का पर्सनल कैबिन भी नहीं था। ऐसे में दोनों की ये लड़ाईयां पूरा ऑफिस स्टॉफ देखता था।

एक बार तो हद्द जब हो गई जब दोनों की लड़ाई हाथापाई पर पहुंच गई। एलन मस्क की बायोग्राफी में इस बात का खुलासा हुआ है कि उनके छोटे भाई ने उस लड़ाई में उनके हाथ में बहुत तेज काट लिया था। जिसकी वजह से उनके हाथ में से मांस भी निकल गया था। इसके बाद उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया था जहां उनके हाथ में टांके लगे और उन्हें टीटनेस का इंजेक्शन भी लगाया गया था। एलन के भाई किंबल से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि लड़ाई के वक्त एलन उनके चेहरे पर मुक्का मारने वाले थे। इससे बचने के लिए उन्होंने एलन के हाथ पर काटा था।

वोदका पीकर हो गए बेहोश

स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) इस कंपनी को शुरू करने से पहले एक मिशन लॉन्च करना चाहते थे। जो अंतरिक्ष अन्वेषण में लोगों की रूचि को पैदा करेगा। उनका पहला प्लान जिसे “मार्स ओएसिस”  कहा जाता है। वो ये है कि वो मंगल ग्रह पर ग्रीनहाउस भेजना चाहते हैं।

इसी कंपनी को शुरू करने के सिलसिले में एलन मस्क (Elon Musk) को रूस के कुछ बिजनेसमैन के साथ एक मीटिंग करनी थी। इसमें मीटिंग में जाने से पहले एलन पेरिस में रुककर पार्टी करने वाले थे। हुआ भी कुछ ऐसा ही, लेकिन परेशानी तब खड़ी हो गई जब इस पार्टी में एलन ने वोदका ज्यादा पी ली।

एलन मस्क (Elon Musk) ने इस किताब में खुलासा किया कि उन्होंने पार्टी में खाना कम खाया था और वोदका ज्यादा पी थी। फिर जब एलन मिटिंग में शामिल हुए तो वो बेहोश हो गए। जिसके बाद उनका सिर वहां रखी टेबल पर भी टकरा गया था।

बोरियत दूर करने के लिए खरीदा था ट्विटर

इस बायोग्राफी में एलन मस्क (Elon Musk) के ट्विटर खरीदने का भी खुलासा हुआ है। दरअसल टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी टेक्नॉलाजी बेस्ड कंपनियों के मालिक एलन मस्क द्वारा जब ट्विटर खरीदने की बात सामने आई तो ये बात किसी को हजम नहीं हुई। ये वही साल था जब एलन की कंपनी टेस्ला की वैल्यू ट्रिलियन डालर हो गई थी। इसके बाद भी एलन मस्क के पास 10 मिलियन डॉलर एक्स्ट्रा बचे थे।

ऐसे में एलन मस्क (Elon Musk) कुछ करना चाहते थे। इस दौर में एलन मस्क ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते थे। एक दशक में उन्होंने 19 हजार बार पोस्ट भी कर दिया था। जिसके बाद एलन को ये भी लगने लगा था कि ट्विटर में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। इसलिए उन्होंने इस कंपनी को खरीद लिया।

दुनिया का सबसे खतरनाक नशा है जॉम्बी ड्रग, मचा रहा है तबाही

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post