Saturday, 4 May 2024

पड़ोसी की मदद से गदगद हुआ भारत का पड़ोसी मालदीव, कहा थैंक्यू

India Maldives Relations : भारत के दुश्मन नम्बर-1 चीन की चाल सबके सामने आ गई है। भारत का पड़ोसी देश…

पड़ोसी की मदद से गदगद हुआ भारत का पड़ोसी मालदीव, कहा थैंक्यू

India Maldives Relations : भारत के दुश्मन नम्बर-1 चीन की चाल सबके सामने आ गई है। भारत का पड़ोसी देश मालदीव चीन से धोखा खाकर बर्बाद हो गया। बर्बाद होते हुए मालदीव के लिए भारत ने एक अच्छे और सच्चे पड़ोसी की भूमिका निभाई। भारत ने मालदीव की बदजुबानी के बावजूद भारत ने मालदीव की खूब आर्थिक मदद की है। भारत का बड़ा दिल देखकर पड़ोसी मालदीव अब गदगद है। भारत की मदद मिलने के बाद मालदीव ने भारत को थैंक्यू कहा है।

India Maldives Relations

मालदीव के लिए भारत का बड़ा दिल

आपको बता दें कि हाल ही में भारत ने मालदीव के लिए बड़ा दिल दिखाया है। भारत ने मालदीव में तेजी से बढ़ते निर्माण उद्योग के लिए महत्वपूर्ण नदी- रेत और पत्थर का कोटा 25 प्रतिशत बढ़ाकर 1,0 लाख मीट्रिक टन कर दिया गया है। अंडे, आलू, प्याज, चीनी, चावल, गेहूं का आटा और दाल के कोटे में भी 5 फीसदी की वृद्धि हुई है। इसके अलावा, गत वर्ष भी भारत से इन वस्तुओं के निर्यात पर विश्वव्यापी प्रतिबंध के बावजूद मालदीव को चावल, चीनी और प्याज का निर्यात जारी रखा गया।

मालदीव ने बोला थैंक्यू

इस बीच चीन की शह पर भारत विरोधी रवैया अपनाए मालदीव के तेवर ढीले पड़े हैं। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के भडक़ाऊ बयानों से उपजी प्रतिक्रियाओं के बावजूद भारत ने बड़ा दिल दिखाते हुए मालदीव को आवश्यक सामान की आपूर्ति का निर्णय किया है। इसके लिए मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने भारत का आभार व्यक्त किया है। इसके जवाब में भारत ने कहा कि वह पड़ोसी प्रथम की नीति को लेकर प्रतिबद्ध है।

मालदीव के विदेश मंत्री जमीर ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, मैं मालदीव को वर्ष 2024-25 के दौरान भारत से आवश्यक वस्तुओं का आयात करने में सक्षम बनाने और कोटा के नवीनीकरण के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर और भारत सरकार को ईमानदारी से धन्यवाद देता हूं। ये वास्तव में एक संकेत है, जो हमारे दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक मित्रता व द्विपक्षीय व्यापार और वाणिज्य को और आगे बढ़ाने की मजबूत प्रतिबद्धता का प्रतीक है। इससे दोनों देशों में रिश्ते प्रगाढ़ होंगे।

भाजपा नोएडा में कर रही है अनोखा कार्यक्रम, कार्यक्रम का नाम रखा “त्रिदेव” सम्मेलन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post