Monday, 20 May 2024

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी शक्ति बनने में भारत की बड़ी छलांग, एक मामले में बना नम्बर तीन

India News : भारत दुनिया की तीसरी शक्ति बनेगा। आर्थिक क्षेत्र हो, रक्षा का क्षेत्र या फिर ऊर्जा का क्षेत्र…

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी शक्ति बनने में भारत की बड़ी छलांग, एक मामले में बना नम्बर तीन

India News : भारत दुनिया की तीसरी शक्ति बनेगा। आर्थिक क्षेत्र हो, रक्षा का क्षेत्र या फिर ऊर्जा का क्षेत्र भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारत सरकार का दावा है कि अमेरिका तथा चीन के मुकाबले में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। अमेरिका नम्बर-1 तो चीन दुनिया की दूसरी बड़ी आर्थिक शक्ति है। भारत जल्द ही तीसरी बड़ी शक्ति बनने वाला है। हाल ही में भारत ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है।

तीसरे स्थान पर पहुंचा भारत

आर्थिक क्षेत्र में दुनिया की तीसरी शक्ति की रेस में शामिल भारत सौर ऊर्जा के मामले में तीसरे स्थान पर स्थापित हो गया है। जापान को पीछे छोडक़र भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक देश बन गया है। वैश्विक ऊर्जा क्षेत्र में काम कर रहे शोध संस्थान एंबर की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। भारत 2015 में नौवें स्थान पर था। पिछले कुछ वर्षों से सौर ऊर्जा के इस्तेमाल पर काफी जोर दे रहा है और यह कामयाबी इसी का परिणाम है। भारत से आगे अब केवल चीन और अमेरिका ही रह गए हैं। एंबर की ग्लोबल इलेक्ट्रिसिटी रिव्यू शीर्षक से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2023 में वैश्विक बिजली उत्पादन का 5.5 फीसदी सौर ऊर्जा के रूप में हुआ। वैश्विक ट्रेंड के अनुरूप भारत ने पिछले साल कुल बिजली उत्पादन का 5.8 फीसदी सौर ऊर्जा से हासिल किया, जो 2015 में 0.5 प्रतिशत था। पवन और सौर ऊर्जा में उल्लेखनीय वृद्धि ने वैश्विक बिजली मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी को 30 फीसदी से अधिक और पूर्ण स्वच्छ उत्पादन (परमाणु समेत) को लगभग 40 फीसदी तक पहुंचा दिया है। परिणामस्वरूप, दुनिया की बिजली की कार्बन तीव्रता रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई, जो
2007 में अपने चरम से 12 फीसदी कम है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 में नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन की वृद्धि और भी अधिक हो सकती थी, लेकिन चीन और दुनिया के अन्य हिस्सों में सूखे के बीच जलविद्युत उत्पादन पांच साल के निचले स्तर पर पहुंच गया। भारत दुनिया में सबसे सस्ता सौर ऊर्जा उत्पादन करने वाला देश है, जबकि सबसे महंगा सौर ऊर्जा उत्पादन करने वाला देश कनाडा है।

India News

बिजली की मांग होगी पूरी

इस दौरान भारत की उपलब्धि की खूब तारीफ हो रही है। अनेक विशेषज्ञ सौर ऊर्जा के महत्व पर भी बात कर रहे हैं। एंबर के एशिया कार्यक्रम के निदेशक आदित्य लोला ने कहा कि हरित बिजली क्षमता बढ़ाना सिर्फ बिजली क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए नहीं है, बल्कि अर्थव्यवस्था में बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करने और आर्थिक वृद्धि को उत्सर्जन से अलग करने के लिए भी इसकी आवश्यकता है। रिपोर्ट के अंनुसार, सौर ऊर्जा ने लगातार 19वें वर्ष दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते बिजली स्रोत के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है। बीते वर्ष दुनियाभर में कोयले की तुलना में इस स्वच्छ ऊर्जा स्रोत से दोगुने से अधिक बिजली जोड़ी गई।

दुनिया की सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी की है भारत ने

भारत में 2023 में सौर ऊर्जा उत्पादन में जो वृद्धि की है, वह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वृद्धि थी। भारत इस मामले में चीन, अमेरिका और ब्राजील से पीछे रहा। इन चारों देशों की सौर ऊर्जा वृद्धि में हिस्सेदारी 2023 में 75 फीसदी रही। 2023 में वैश्विक सौर उत्पादन 2015 की तुलना में छह गुना अधिक था, जबकि भारत में यह 11 फीसदी से अधिक रहा। अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के शुद्ध रूप से शून्य उत्सर्जन परिदृश्य के अनुसार, 2030 तक सौर ऊर्जा वैश्विक बिजली उत्पादन का 22 फीसदी तक बढ़ जाएगी। भारत 2030 तक नवीकरणीय क्षमता को तीन गुना करने की योजना बनाने वाले कुछ देशों में से एक है। एंबर के विश्लेषण के अनुसार, इस क्षमता को पूरा करने के लिए भारत को वार्षिक क्षमता वृद्धि उल्लेखनीय रूप से बढ़ाने की आवश्यकता है।

India News

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने सिक लीव पर गए क्रू मेंबर्स के खिलाफ लिया एक्शन, दी ये सजा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post