Saturday, 18 May 2024

घूमने-फिरने का शौक है तो लक्षद्वीप जरूर जाएं, किन्तु लेना पड़ेगा लाइसेंस

Lakshadweep News : यदि आपको घूमने-फिरने यानि पर्यटन का शौक है तो आपको लक्षद्वीप जाना चाहिए। लक्षद्वीप भारत का एक…

घूमने-फिरने का शौक है तो लक्षद्वीप जरूर जाएं, किन्तु लेना पड़ेगा लाइसेंस

Lakshadweep News : यदि आपको घूमने-फिरने यानि पर्यटन का शौक है तो आपको लक्षद्वीप जाना चाहिए। लक्षद्वीप भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है। चारों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ लक्षद्वीप एक बेहद सुंदर तथा मनोरम पर्यटन स्थल है। जब से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लक्षद्वीप जाकर वहां के वातावरण की तारीफ की है तब से यह भारतीय टापू अचानक चर्चा का विषय बन गया है। इस बीच मालदीव की सरकार ने PM मोदी की लक्षद्वीप यात्रा पर घटिया टिप्पणी करके इस टापू को और भी चर्चित बना दिया है। Boycott Maldives खूब ट्रेंड कर रहा है।

PM मोदी ने कहा है कि जरूर जाएं लक्षद्वीप

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नव वर्ष के मौके पर लक्षद्वीप गए थे। अपने लक्षद्वीप के दौरे की बेहद आकर्षक तस्वीरें PM मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं। साथ ही PM मोदी ने लक्षद्वीप की सुंदरता की तारीफ करते हुए लिखा है कि यदि आपको पर्यटन का शौक है तो आपको भारत के सुंदर टापू लक्षद्वीप जरूर जाना चाहिए। PM मोदी की इस अपील के बाद दुनिया भर के पर्यटक लक्षद्वीप के प्रति आकर्षित हुए हैं। इस समय लक्षद्वीप सर्वाधिक सर्च किये जाने वाला पर्यटन स्थल बन गया है।

टूर ऑपरेटर्स का कहना है कि इन दिनों लक्षद्वीप जाने की इच्छा करने वाले भारतीयों की संख्या लाखों में हो गयी है। तमाम फिल्मी हस्तियां भी इस समय लक्षद्वीप जाने की योजना बना रही हैं। लक्षद्वीप के साथ ही साथ इस समय मालदीव भी चर्चा का विषय बना हुआ है। लक्षद्वीप में पर्यटन बढ़ता हुआ देखकर मालदीव की सरकार ने PM मोदी के विरूद्ध अर्नगल टिप्पणियां की हैं। उन टिप्पणियों के कारण मालदीव बड़े संकट में पड़ गया है। अब भारत से मालदीव एक भी पर्यटक नहीं जाएगा। चलिए हम इस विवाद की अलग से चर्चा करेंगे। पहले बात भारत के सुंदरतम टापू लक्षद्वीप की ही करते हैं।

लाइसेंस लेना पड़ता है लक्षद्वीप जाने के लिए

यदि आप लक्षद्वीप जाने की योजना बना रहे हैं या बना चुके हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि लक्षद्वीप जाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक खास लाइसेंस लेना पड़ता है। लाइसेंस लेकर ही आप लक्षद्वीप की यात्रा कर सकते हैं या यूं कहें कि बिना लाइसेंस के लक्षद्वीप पर प्रवेश वर्जित है। तो हम आपको बताते हैं कि क्या है यह लाइसेंस और इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं। आप से निवेदन है कि बिना लाइसेंस के लक्षद्वीप जाने की योजना बिल्कुल भी न बनाएं।

आपको बता दें कि वर्ष-2011 में जनगणना के अनुसार, लक्षद्वीप की कुल आबादी 64429 लोगों की है। वहां लगभग 93 फीसदी आबादी लक्षद्वीप के मूल निवासियों की है। लोगों का मुख्य व्यवसाय मछली पकडऩा, नारियल की खेती करना है। पर्यटन वहां का एक उभरता हुआ उद्योग है। नियमों के मुताबिक, हर उस व्यक्ति को लक्षद्वीप में एंट्री करने के लिए परमिट लेना होगा, जो लक्षद्वीप का मूल निवासी नहीं है। वहां रहने वाली अनुसूचित जनजातियों की रक्षा करना है। यह परमिट भारतीय नागरिकों और विदेशी पर्यटकों पर समान रूप से लागू होता है।

परमिट के लिए कैसे करें आवेदन ?

आप लक्षद्वीप के परमिट के लिए दो तरीकों से अप्लाइ कर सकते हैं। एक है ऑनलाइन दूसरा है ऑफलाइन।

ऑनलाइन आवेदन करते समय सबसे पहले आपको ePermit पोर्टल (https://epermit.utl.gov.in/pages/signup) पर जाना होगा। पोर्टल पर आपको एक एकाउंट बनाना होगा और आवश्यक डिटेल्स के साथ फॉर्म भरना होगा। द्वीप और यात्रा की तारीखें आपको चुनना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा। साथ ही फीस का भुगतान भी करना होगा।

आपको ई-मेल के माध्यम से यात्रा से 15 दिन पहले आपका परमिट आपको ईमेल कर दिया जाएगा।

लाइसेंस के लिए अप्लाई करने हेतु आपको एक वैध आईडी प्रमाण की एक फोटोकॉपी (आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइवर का लाइसेंस आदि)

यात्रा का प्रमाण (उड़ान टिकट या नाव आरक्षण विवरण) होटल बुकिंग की पुष्टि (यदि किसी रिसॉर्ट में रह रहे हैं) होना बहुत जरूरी है।

कैसे जाएं लक्षद्वीप ?

अब यह भी जान लेते हैं लक्षद्वीप तक कैसे जाया जा सकता है। हवाई मार्ग के जरिए लक्षद्वीप जाना चाहते हैं तो सबसे करीब एयरपोर्ट कोच्चि का अगत्ती एयरपोर्ट है। यह लक्षद्वीप जाने का एकमात्र एयरपोर्ट है। देश के किसी भी कोने से आप अगत्ती के लिए फ्लाइट बुक कर लें। वहां से फ्लाईट अथवा जल मार्ग के द्वारा आप लक्षद्वीप पहुंच जाएंगे।

पहले से बुक करें होटल

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि लक्षद्वीप एक छोटा सा टापू है। इस टापू पर होटल भी बहुत कम हैं। धीरे-धीरे नए होटल बनाए जा रहे हैं। इन दिनों लक्षद्वीप के सभी होटल फुल चल रहे हैं। इसलिए यह जरूरी है कि यदि आप लक्षद्वीप जाना चाहते हैं तो कृपया होटल की बुकिंग पहले से कन्फर्म कर लीजिए। यदि आप पहले से बुकिंग कंफर्म करके नहीं जाते हैं तो आपको वहां रहने की बड़ी समस्या पैदा हो सकती है तो जरूर जाएं लक्षद्वीप किन्तु पूरी सावधानी के साथ।

ग्रेटर नोएडा में चला बाबा का बुलडोजर, राजेन्द्र मकोड़ा की बिल्डिंग को मिट्टी में मिलाया

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post