Friday, 24 May 2024

गर्व से फूले नहीं समा रहे अमेरिका में रह रहे भारतीय, कारण है खास

USA News : “गर्व से फूले हुए नहीं समाना” एक मुहावरा है। यह मुआवरा इन दिनों अमेरिका में रह रहे…

गर्व से फूले नहीं समा रहे अमेरिका में रह रहे भारतीय, कारण है खास

USA News : “गर्व से फूले हुए नहीं समाना” एक मुहावरा है। यह मुआवरा इन दिनों अमेरिका में रह रहे भारत के नागरिकों पर सटीक बैठ रहा है। अमेरिका में रह रहे लाखों भारतीय नागरिक गर्व से फूले नहीं समा रहे हैं। अमेरिका में भारत के सम्मान में कुछ ऐसा हुआ है। जिसके कारण हर भारतीय गर्व कर रहा है। इस समाचार को पढक़र आप भी गर्व अवश्य करेंगे। अमेरिका के सबसे बड़े महल में गूंजा “सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा” जी हां अमेरिका के राष्ट्रपति के रहने के लिए बनाया गया महल अमेरिका का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण महल है। अमेरिका के राष्ट्रपति के भवन का नाम व्हाइट हाउस है। अमेरिका के इसी व्हाइट हाउस में भारत को महान बताने वाला गीत “सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा” बजाया गया। इस गीत को व्हाइट हाउस में सुनकर हर भारतीय को गर्व की अनुभूति हुई है। अमेरिका में भारत की तारीफ वाला गीत सुनकर हर भारतीय गर्व से फूला नहीं समा रहा है।

अमेरिका में था खास कार्यक्रम

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास वाइट हाउस के मरीन बैंड ने कई एशियाई अमेरिकियों के समक्ष ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ गीत की धुन बजायी। भारत ही नहीं पूरे एशिया के अमेरिका में रहने वाले नागरिक अमेरिकी वाइट हाउस में ‘एशियन अमेरिकन, नेटिव हवाई एंड पेसिफिक आइलेंडर’ ‘विरासत माह’ का जश्न मनाने के लिए एक स्वागत समारोह में राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ इक_ा हुए थे। भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान मोहम्मद इकबाल द्वारा लिखे गए देशभक्ति गीत की धुन को अमेरिका के मरीन बैंड ने दो बार बजाया। इस दौरान गोलगप्पे भी बांटे गए।

राष्ट्रपति की ओर से इस वार्षिक कार्यक्रम के लिए भारतीय अमेरिकियों को आमंत्रित किया गया था। भारतीय अमेरिकी समुदाय के नेता अजय जैन भुतोरिया ने समारोह के बाद एक साक्षात्कार में बताया, ‘वाइट हाउस के एएएनएचपीआई विरासत माह के उपलक्ष्य में रोज गार्डन में आयोजित किया गया समारोह एकदम अद्भुत था। सबसे अच्छी बात यह रही कि जैसे ही मैं वाइट हाउस में गया संगीतकारों ने ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ गीत की धुन बजाकर मेरा स्वागत किया।’ मरीन बैंड ने बताया कि उसने राजकीय दौरे से पहले इसका अभ्यास किया था। कैलिफोर्निया में रह रहे अजय जैन ने कहा, ‘मुझे बेहद अच्छा लगा। व्हाइट हाउस में मेरे लिए यह गर्व का पल था… मैंने उनके साथ गाना शुरू किया और फिर मैंने उनसे इसे एक बार फिर से बजाने का अनुरोध किया। उन्होंने मेरा अनुरोध मान लिया और बताया कि वे इसे दूसरी बार बजा रहे हैं। यह बेहद मनोरम दृश्य था कि व्हाइट हाउस में ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ गीत सुनने को मिला।’’ इस समारोह के दौरान अमेरिकी सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति ने ड्रम बजाकर वहां मौजूद सैकड़ों लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

बड़ी खबर : यूपी में ठप्प हुआ परिवहन विभाग का सर्वर, नोएडा में भी रूका कामकाज

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post