Sunday, 12 May 2024

चिंताजनक: दुनिया का 12वां सबसे दु:खी देश है भारत, रिपोर्ट में खुलासा

Most Unhappy Country 2024 :  भारत देश में रहने वालों के लिए एक चिंता को बढ़ाने वाली खबर सामने आई…

चिंताजनक: दुनिया का 12वां सबसे दु:खी देश है भारत, रिपोर्ट में खुलासा

Most Unhappy Country 2024 :  भारत देश में रहने वालों के लिए एक चिंता को बढ़ाने वाली खबर सामने आई है। हाल ही में जारी हुई वल्र्ड हैपिनेस रिपोर्ट में भारत को बहुत ही दु:खी देश बताया गया है। वल्र्ड हैपीनेस रिपोर्ट को यूएन सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन नेटवर्क नामक संस्था जारी करती है। वल्र्ड हैपिनेस रिपोर्ट साल में एक बार जारी की जाती है। वर्ष-2024 की वल्र्ड हैपिनेस रिपोर्ट में दुनिया के दु:खी देशों की श्रेणी में भारत 12वें स्थान पर है।

Most Unhappy Country 2024

दुनिया का 12वां दु:खी देश है भारत

वर्ष-2024 की वल्र्ड हैपिनेस रिपोर्ट में दुनिया के 137 देशों में भारत नीचे से 12वें स्थान पर आया है। इसका मतलब यह हुआ कि भारत दुनिया के देशों में 12वां सबसे दु:खी देश है। वल्र्ड हैपिनेस रिपोर्ट का यह आंकड़ा पूरे भारत के नागरिकों के लिए चिंता का कारण बन सकता है। ताजा वल्र्ड हैपिनेस रिपोर्ट में अफगानिस्तान दुनिया का सबसे दु:खी देश है। हम विस्तार से बता रहे हैं कि कौन-कौन से देश सबसे ज्यादा दु:खी देश हैं।

कैसे तैयार होती है वल्र्ड हैपिनेस रिपोर्ट

वल्र्ड हैपिनेस रिपोर्ट को तैयार करने में मुख्य रूप से 6 बातों का ध्यान रखा जाता है- सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य, आय, आजादी, लोगों के बीच उदारता की भावना और भ्रष्टाचार का न होना। इंसान के खुश रहने के लिए इन सभी बातों का होना जरूरी है। जो देश इन सभी कारकों पर खरा नहीं उतरता या कम अंक हासिल करता है, वो सबसे दुखी देश माना जाता है।

इन्हीं 6 बातों के आधार पर तैयार की गई वल्र्ड हैपिनेस की गई वल्र्ड हैपिनेस की ताजा रिपोर्ट में भारत दुनिया का 12वां सबसे दु:खी देश बताया गया है।

जान लीजिए दुनिया के 9 दु:खी देशों को

ताजा वल्र्ड हैपिनेस रिपोर्ट में दुनिया का सबसे अधिक दु:खी देश अफगानिस्तान है। 137 देशों की लिस्ट में अफगानिस्तान सबसे निचले पायदान के साथ दुनिया का सबसे दुखी देश है। तालिबान के शासन में अफगानिस्तान बेहद कम जीवन प्रत्याशा, गरीबी, भुखमरी से जूझ रहा है। दशकों तक युद्ध का मैदान रहे अफगानिस्तान में लोग महंगाई, बेरोजगारी और तालिबान के कू्रर शासन के बीच निराशा से भरपूर जीवन जीने को मजबूर हैं।

लेबनान

सबसे दुखी देशों की लिस्ट में लेबनान का स्थान दूसरा है। यह देश सामाजिक-राजनीतिक उथल-पुथल, आर्थिक अस्थिरता झेल रहा है जहां के लोग समाज और सरकार से नाखुश दिखते हैं।

सिएरा लियोन

सिएरा लियोन सबसे दुखी देशों की लिस्ट में दुनिया में तीसरे और अफ्रीका में पहले स्थान पर है। यहां की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है और राजनीति की अस्थिरता से लोगों के बीच असंतोष की भावना है। सामाजिक उथल-पुथल से जूझ रहे इस देश के नागरिक खाने-पीने की जरूरतें भी नहीं पूरी कर पा रहे हैं।

जिम्बॉब्वे

वल्र्ड हैपिनेस रिपोर्ट में चौथे स्थान पर जिंबाब्वे है। जिम्बॉब्वे भी फिलहाल कई तरह की चुनौतियों से जूझ रहा है जिसे लेकर वहां के लोग में निराशा और हताशा घर कर गई है।

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो

लंबे समय से संघर्ष, राजनीतिक उथल-पुथल, तानाशाही शासन, लोगों का जबरदस्ती पलायन झेल रहा कांगो सबसे दुखी देशों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर है। चारों तरफ से चुनौतियों से घिरे कांगो के लोग देश की स्थिति देख असंतोष और निराश हैं।

बोत्सवाना

बोत्सवाना में भी राजनीतिक-सामाजिक स्थिरता की कमी है जिससे लोग संतुष्ट नहीं हैं और यह देश सबसे दुखी देशों की लिस्ट में छठे स्थान पर है।

मलावी

बढ़ती जनसंख्या, बंजर जमीन और सिंचाई की सुविधा का न होना जैसी मुश्किलें झेल रहा मलावी दुखी देशों की लिस्ट में सातवें स्थान पर है। यहां के लोगों के पास खाने-पीने की चीजों की कमी है और अर्थव्यवस्था बेहद खराब स्थिति में है। सीमित संसाधनों के बीच बढ़ती जनसंख्या के बोझ तले दबे मलावी के लोगों में निराशा है।

कोमोरोस

कोमोरोस की अस्थिरता का आलम यह है कि इसे ‘तख्तापलट का देश’ कहा जाता है। यहां के लोग सामाजिक-राजनीतिक अस्थिरता से बेहद निराशा की स्थिति में हैं और यह 8वां सबसे दुखी देश है।

तंजानिया

आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक अस्थिरता झेल रहा तंजानिया सबसे दुखी देशों की लिस्ट में 9वें स्थान पर है।

भारत का सगा छोटा भाई है एक देश, मार्च में मनाता है स्वतंत्रता दिवस

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post